सक्सेस मंत्र : सफलता के लिए सॉरी बोलने की कला भी जरूरी

Published by Newstrack Published: January 5, 2018 | 4:44 pm
Modified: January 5, 2018 | 4:46 pm

नई दिल्ली :  अगर आप बिजनेसमैन या एंटरप्रेन्योर बनते हैं तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप हर काम को परफेक्ट तरीके से ही करते हैं। आपसे कोई गलती नहीं होती है। ऐसा बहुत बार होता है कि आपसे भी गलतियां हो जाती हैं जैसे आप डेडलाइन मिस कर देते हैं,अपने ग्राहकों को पूरा समय नहीं दे पाते हैं या फिर समय से नहीं पहुंच पाते हैं। लेकिन इससे डरने की जरूरत नहीं है बल्कि एक सच्चा लीडर बनकर अपनी गलतियों को स्वीकार करना चाहिए। आइए जानते हैं कि किस तरह से अपनी गलती के लिए आप माफी मांग सकते हैं।

टीम को कॉन्फिडेंट रखें : एक लीडर के तौर पर जब आपकी किसी गलती की वजह से कंपनी को नुकसान होता है तो इस बात को सामूहिक रूप से स्वीकार करें। आपकी टीम को भी अपने भविष्य को लेकर चिंता होती है और एक लीडर होने के नाते आपका फर्ज बनता है कि आप आगे बढक़र अपनी गलती की माफी मांगें और अपनी टीम को भरोसा दिलाएं कि यह बुरा समय निकल जाएगा और आगे सब अच्छा होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी टीम को इस बात से बल मिलता है और वह अधिक काम करने की कोशिश करती है।

ये भी पढ़ें : कॅरियर : जेएन टाटा एंडोवमेंट फेलोशिप के लिए करें आवेदन

गलती के कारण खोजें : जब आपसे कोई गलती हो जाए तो आपको खुद से कुछ सवाल करने चाहिए जैसे आपने ऐसा क्यों किया? आप उसके कारणों के बारे में पता करें। आपको पहले नहीं लगेगा कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है? लेकिन जब आप इसके कारणों की तह में जाएंगे तो इससे आपको फायदा होगा। इससे आप अपनी गलती का कारण जान पाते हैं। ऐसे में आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आप भविष्य में ऐसी कोई गलती न करें और बेहतर ढंग से अपना काम करते रहें। इससे आप सफलता की ओर आगे बढ़ते रहेंगे।

ये भी पढ़ें : कॅरियर : एनआईएसएम मुंबई से करें सिक्योरिटीज मार्केट्स में पीजी

आगे बढऩे की हो बात : गलती उसी से होती है जो काम करता है। इस बात को ध्यान में रखकर ही आगे बढ़ते रहना चाहिए। एक बार जब आप अपनी गलती के लिए माफी मांग लें, तब समय होता है आगे बढऩे का। इसलिए आप जितनी जल्दी अपनी गलती से उबरकर आगे बढ़ेंगे और समस्या के समाधान के बारे में सोचेंगे, उतनी जल्दी आप मुश्किल समय से अपनी कंपनी को बाहर निकाल पाएंगे और कामयाब हो सकेंगे। अत: आगे बढऩे की कोशिश करें। माफी मांगने का एक फायदा यह भी होता है कि आप तनाव से बच जाएंगे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App