कॅरियर : ऑफिस में चाय के साथ भी सीखें वर्क कल्चर, ऐसे शुरु करें बिजनेस

नई दिल्ली : यह समय एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए जाना जा रहा है। सही भी है क्योंकि एक एंटरप्रेन्योर काफी लोगों को रोजगार दे सकता है। यही वजह है कि अब युवा एंटरप्रेन्योरशिप में भी काफी रुचि दिखा रहे हैं। ऐसे में देखने में आया है कि आईआईएम, आईआईटी समेत देश के प्रतिष्ठित संस्थानों से पासआउट लाखों-करोड़ों के पैकेज छोडक़र खुद का बिजनेस शुरू करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। ऐसे में अगर किसी के साथ काम करना है तो उसको समान रखते हुए बात करने जरुरत है।

ये भी पढ़ें : खुद तैयार करें कॅरियर की राह, प्रमोशन के लिए सीनियर से लें टिप्स

रोजमर्रा की जरूरतों पर हो फोकस

इससे नए-नए स्टार्टअप सामने आ रहे हैं। ज्यादातर स्टार्टअप ऐसे हैं जो आम जनता की रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली समस्याओं का समाधान उपलब्ध करवाते हैं या यूं कह सकते हैं कि बहुत से स्टार्टअप ऐसे हैं जो ऐसे व्यापार क्षेत्र पर आधारित हैं जो पहले अनस्ट्रक्चर्ड थे और अब उन्हें स्ट्रक्चर्ड कर दिया गया है, जिससे आम लोगों को फायदा हुआ है। हायर स्टडीज कर रहे स्टूडेंट्स या हालिया पासआउट इस तरह के स्टार्टअप या बिजनेस से प्रेरित होते हैं। ऐसी ही सक्सेस स्टोरी, वर्क कल्चर आदि को जानने के लिए वे विभिन्न वेबसाइट्स खंगालते हैं।

ये भी पढ़ें : सक्सेस मंत्र : कर्मचारियों के बीच बढ़ते असंतोष को ऐसे रोकें

ऑफिस चाय भी ऐसा ही प्लेटफॉर्म

ऑफिस चाय भी ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म है, जो वर्कप्लेस, ऑफिस बज, टेक्नोलॉजी और बिजनेस को डेडिकेटड है। इसमें इंटरेस्टिंग स्टार्टअप्स, इंस्पायरिंग कॅरियर स्टोरीज, कॉरपोरेट वल्र्ड की ब्रेङ्क्षकग न्यूज और टॉप ऑर्गेनाइजेशन के वर्क कल्चर के बारे में आॢटकल्स हैं। वेबसाइट के स्टोरीज सेक्शन में ऐसी स्टोरी हैं, जो यूजर्स को अपडेट करती हैं। किसी स्टोरी में एमबीए कोर्स की जानकारी है तो किसी में वल्र्ड मार्केट की बिगेस्ट कंपनियों को फीचर किया गया है। बिजनेस वल्र्ड से जुड़ी अपडेट्स न्यूज सेक्शन में दी गई हैं।

ये भी पढ़ें : ऐसे सेक्टर्स जहां स्टार्टअप शुरू करने में फायदा, देखें ये टिप्स

स्टार्टअप सेक्शन में देश-विदेश के सफल स्टार्टअप्स के बारे में बताया गया है। इतना ही नहीं, कुछ स्टोरी ऐसी भी हैं, जिनमें किसी स्टार्टअप को मिल रही फंडिंग के बारे में बताया है तो कोई स्टार्टअप या कंपनी कितने में बिकी है, इससे भी यूजर्स को अवगत करवाया गया है। ऑफिसेज सेक्शन में बड़ी-बड़ी कंपनियों के वर्क कल्चर को बताया गया है। बहरहाल यह वेबसाइट जेन नेक्स्ट के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो उन्हें बेहतर ढंग से गाइड कर सकता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App