CBSE Results: अभी-अभी 12वीं के रिजल्ट घोषित, ऐसे और यहां करें चेक

सीबीएसई ने 12वीं क्लास के रिजल्ट का एलान हो गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा कि सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं।

नई दिल्ली: सीबीएसई ने 12वीं क्लास के रिजल्ट का एलान हो गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा कि सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। आप इसे http://cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। सभी लोगों की मेहनत से रिजल्ट का एलान किया गया है।

छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की मुख्य वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें…सीएमओ पर भड़के अफसरः कोरोना ट्रीटमेंट की तैयारियों में खामी बनी वजह

सीबीएसई बोर्ड ने जानकारी दी है कि इस साल 88.78% छात्रों ने 12 वीं सीबीएसई परीक्षा पास की है। परीक्षा 2020 में त्रिवेंद्रम, बेंगलुरु और चेन्नई प्रदर्शन के मामले में टॉप थ्री में हैं। दिल्ली जोन में 94.39% परिणाम रहा है।

सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक कुल 203595 छात्रों ने रिजस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1192961 ने परीक्षा दी थी। इनमें से 1059080 पास हुए हैं।

यह भी पढ़ें…एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर छाये कोरोना के बादल, एक दिन में आये इतने संक्रमित मामले

लड़कों से लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। लड़कियों का प्रतिशत 92.15 प्रतिशत है। इस साल लड़कियों ने लड़कों से 5.96% अधिक पास हुई हैं।

सीबीएसई का कहना है कि असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें…सावन का दूसरा सोमवार: मनकामेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की लम्बी कतार, देखें तस्वीरें

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से CBSE ने लंबित बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। लेकिन सीबीएसई की तरफ से कहा गया है कि वो कक्षा 12 वीं के उन छात्रों के लिए एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा, जो अपने परिणाम में सुधार करना चाहते हैं। स्थिति अनुकूल होने पर वैकल्पिक परीक्षा कराई जाएगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।