×

CBSE अब साल में एक ही बार आयोजित कर सकती है CTET एग्जाम

priyankajoshi
Published on: 30 April 2017 12:55 PM GMT
CBSE अब साल में एक ही बार आयोजित कर सकती है CTET एग्जाम
X

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अब कक्षा 1 से 8 तक के लिए शिक्षक नियुक्ति परीक्षा या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को साल भर में एक ही बार आयोजित की जाएगी। मौजूदा समय में यह परीक्षा साल में दो बार फरवरी और सितंबर में आयोजित होती है। इसमें सालाना करीब 9 लाख कैंडिडेट्स भाग लेते हैं। हालांकि अभी तक यह फैसला नहीं लिया गया है कि किस महीने में अब परीक्षा होगी।

ये भी पढ़ें... CBSE की चेतावनी: स्कूल कैंपस में किताबें और यूनिफॉर्म न बेचें, रद्द हो सकती है मान्यता

सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कहा कि उस पर ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) और NEET सहित कई एग्जाम्स आयोजित कराने का ज्यादा बोझ है। सीबीएसई ने असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिए होने वाली नेट परीक्षा को भी साल भर में एक ही बार आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

क्या कहना है वरिष्ठ अधिकारी का?

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीबीएसई के तब तक नेट और सीटीइटी परीक्षा आयोजित कराने की संभावना है, जब तक प्रस्तावित नेशनल टेस्टिंग सर्विस (NTS) परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए सरकार की ओर से तैयार नहीं कर ली जाती।

ये भी पढ़ें... SC ने दिया केंद्र और CBSE को आदेश, अगले साल से NEET में उर्दू भी होगी शामिल

अधिकारी का कहना है, 'जब सभी बड़ी परीक्षाएं साल में एक बार आयोजित होती है तो सीटीइटी और नेट दो बार क्यों आयोजित की जाती है? यह परीक्षा बड़े पैमाने पर होती है और इसके लिए बड़े संसाधन की जरूरत पड़ती है।'

ये भी पढ़ें... NEET- 2017: आयु सीमा मामले में अभ्यर्थियों को राहत, HC ने CBSE को फॉर्म स्वीकार करने के दिए आदेश

अधिकारी ने कहा कि सीबीएसई अधिकारियों से सलाह लेने के बाद एचआरडी और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने फैसला लिया कि सीटीइटी परीक्षा को साल भर में एक ही बार आयोजित कराना चाहिए।

ये भी पढ़ें... CBSE 12वीं की कोर्स बुक में ’36-24-36′ को बताया फीमेल का बेस्ट फिगर

एचआरडी मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित, एनटीएस की स्थापना एक स्वतंत्र इकाई के रूप में की जाएगी, जो उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को आयोजित कराने के प्रति समर्पित होगा। अधिकारी ने बताया कि नेट परीक्षा के साल में एक बार आयोजित कराने पर कोई फैसला अभी तक नहीं लिया गया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story