×

DU: छात्राओं को एडमिशन के लिए मिलेगी छूट, जानिए कौन से कॉलेज हैं शामिल

By
Published on: 6 Jun 2016 10:41 AM GMT
DU: छात्राओं को एडमिशन के लिए मिलेगी छूट, जानिए कौन से कॉलेज हैं शामिल
X

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में छात्राओं को एडमिशन के लिए छूट को कम किया गया है। छात्राओं को इस बार कटऑफ में एक फीसदी की छूट ही दी जाएगी। छूट देने वाली सूची में इस बार सिर्फ 25 कॉलेजों के नाम हैं।

इनमें से भी कईं कॉलेजों में सभी पाठ्यक्रम के बजाए कुछ कोर्सेस में ही छात्राओं को छूट मिल रही है। छूट नहीं देने वालों में कई बड़े कॉलेजों के 5 नाम भी शामिल हैं।

छूट देने वाले कॉलेज

रामजस, मोतीलाल नेहरू, आर्यभट्ट, दीन दयाल उपाध्याय, एआरएसडी, भीम राव अंबेडकर, दयाल सिंह, महाराजा अग्रसेन, रामलाल आनंद कॉलेज, पीजीडीएवी, राजधानी, शिवाजी कॉलेज, रामानुजन कॉलेज, शहीद भगत सिंह, श्यामलाल कॉलेज, सत्यवती कॉलेज, श्री वेंकटेश्वरन, जाकिर हुसैन कॉलेज, इसमें कई कॉलेज सांध्यकालीन है। इसमें कटऑफ में एक फीसदी की छूट मिलेगी।

छूट नहीं देने वाले कॉलेज

किरोड़ीमल, हंसराज, हिंदू, एसआरसीसी जैसे कॉलेज शामिल हैं। हालांकि जो कॉलेज छूट दे रहे हैं उसमें सभी पाठ्यक्रम शामिल नहीं है। रामजस कॉलेज की बात करें तो वह सिर्फ 3 पाठयक्रम बीए हिंदी ऑनर्स, बीए संस्कृत ऑनर्स और बीए पोलिटिकल साइंस ऑनर्स के कटऑफ में यह छूट देगा, जबकि बीकॉम और साइंस के पाठ्यक्रम में यह छूट लागू नहीं होगी।

डीयू प्रशासन का क्या कहना है?

-बीते साल डीयू कॉलेजों की ओर से छात्राओं को अलग-अलग कोर्सेज में 3 से 5 फीसदी तक की छूट मिलती थी।

-डीयू प्रशासन का मानना है कि 12वीं के रिजल्ट में छात्राओं के अंक अच्छे रहे हैं। इसलिए सभी को बराबर के मौके मिलने चाहिए। इसलिए यह छूट का प्रावधान घटाया गया है।

Next Story