×

वायु सेना में 'C' सर्टिफिकेट होल्डर महिला कैडेट्स के लिए विशेष भर्ती, लास्ट डेट 15 जून

भारतीय वायु सेना ने एक अहम कदम उठाते है, जिसमें एनसीसी की एयर विंग से जुड़ीं 'सी' सर्टिफिकेट धारक महिला कैडेट्स के लिए विशेष भर्ती की घोषणा की है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए है। कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 मई से लेकर 15 जून तक चलेगी। कंबाइन्ड डिफेंस सर्विसेज (CDS) परीक्षा के माध्यम से तीनों सेवाओं में भर्ती होती है।

priyankajoshi
Published on: 6 May 2017 9:21 AM GMT
वायु सेना में C सर्टिफिकेट होल्डर महिला कैडेट्स के लिए विशेष भर्ती, लास्ट डेट 15 जून
X

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना ने एक अहम कदम उठाते है, जिसमें एनसीसी की एयर विंग से जुड़ीं 'सी' सर्टिफिकेट धारक महिला कैडेट्स के लिए विशेष भर्ती की घोषणा की है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए है। कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 मई से लेकर 15 जून तक चलेगी।

ये भी पढ़ें... UPSC COMBINED MEDICAL SERVICES EXAM 2017: 710 पदों पर वैकेंसी, लास्ट डेट 19 मई

अधिकारी ने कहा, 'गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एनसीसी विशेष प्रवेश योजना पहली बार एयर विंग में 'सी' सर्टिफिकेट धारक एनसीसी की महिला कैडेट्स के लिए भी शुरू की गई है। इससे एनसीसी एयर विंग की महिला कैडट्स को भी पुरुष के समान वायु सेना में आवेदन करने का बराबर मौका मिलेगा।'

आगे की स्लाइड्स में जानें इन महिलाओं को मिलेगी छूट...

'सी' सर्टिफिकेट होल्डर महिला को मिलेगी छूट

-परीक्षा तीन स्तर में होती है, जिसमें लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू और मेडिकल जांच भी सम्मिलित है।

-इंटरव्यू का आयोजन कर्मचारी चयन बोर्ड (SSB) करता है।

ये भी पढ़ें... 12वीं पास के लिए मौका, JSSC में 2808 पदों पर वैकेंसी, जून तक करें आवेदन

-लेकिन एनसीसी की एयर विंग से 'सी' सर्टिफिकेट प्राप्त महिला कैडेट सीधे इंटरव्यू के लिए एसएसबी में आवेदन कर सकती हैं। उन महिलाओं को लिखित परीक्षा से छूट मिलेगी।

-अब तक यह ऑप्शन सिर्फ एनसीसी के पुरुष कैडट्स के लिए ही था।

ये भी पढ़ें... ग्रेजुेट्स के लिए सरकारी नौकरी पाने का मौका, मई तक करें आवेदन

क्या कहा वायु सेना के अधिकारी ने?

वायु सेना के एक अधिकारी का कहना है, 'आईएएफ ने हमेशा इस संगठन से जुड़ने के लिए एनसीसी छात्रों को प्रोत्साहित किया है। इसी दिशा में कदम आगे बढ़ाते हुए एनसीसी विशेष प्रवेश योजना शुरू की गई है, जिसके तहत एयर विंग में 'सी' सर्टिफिकेट प्राप्त एनसीसी कैडेट्स को लिखित परीक्षा से छूट मिली है। उन्हें एसएसबी से सीधे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।'

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story