×

CBSE Board: 9वीं और 11वीं क्लास के रजिस्ट्रेशन ​की तारीख बढ़ी, पढ़ें डिटेल

Shivakant Shukla
Published on: 23 Oct 2018 4:56 AM GMT
CBSE Board: 9वीं और 11वीं क्लास के रजिस्ट्रेशन ​की तारीख बढ़ी, पढ़ें डिटेल
X

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 9वीं और 11वीं क्लास के रजिस्ट्रेशन ​ की तारीख को आगे बढ़ाकर 30 अक्टूबर, 2018 कर दिया है। सीबीएसई से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को निर्धारित शेड्यूल के अंदर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

यह भी पढ़ें— CBSE बोर्ड 2019 से 10वीं के छात्रों को देगी बड़ी राहत

बता दें कि अगर कोई स्कूल निर्धारित तिथि के अंदर पंजीकरण से चूक जाता है तो 12 नवंबर तक 1000 रुपये लेट फीस के साथ पंजीकरण करा सकता है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हुई है। इसके पहले रजिस्ट्रेशन की आखिरी डेट 22 अक्टूबर तक थी।

यह भी पढ़ें— CBSE Board: क्लास 9 व 11 के छात्र इस तारीख तक करें रजिस्ट्रेशन, जानें ये जरुरी बातें

सीबीएसई के मुताबिक, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए 'आधार नंबर' जरूरी नहीं है। छात्र इसके अतिरिक्त पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या कोई अन्य वैध सरकारी प्रमाण का नंबर डाल सकते हैं। विदेशी छात्रों को पासपोर्ट नंबर मुहैया कराना होगा। अगर पासपोर्ट नंबर उपलब्ध नहीं हो तो संबंधित देश द्वारा जारी सामाजिक सुरक्षा संख्या/आईडी नंबर का उल्लेख करना होगा।

यह भी पढ़ें— CBSE Board ने इस स्कॉलरशिप योजना की बढ़ाई तारीख

मुख्य जानकारी

लेट फीस के साथ आखिरी डेट 28 नवंबर, 2018 है जिसके लिए 5000 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। इस डेट को अब आगे और नहीं बढ़ाया जाएगा। बताया जा रहा है कि दशहरा और 'तितली' चक्रवात की वजह से हुई छुट्टी को देखते हुए तारीखों को आगे बढ़ाया गया है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story