×

देश के सभी राज्य में खुलेंगे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल एजुकेशन

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रुडी ने देश के हर राज्य में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल खोलने का ऐलान गुरुवार (11 मई) को किया है। 'ज्वाइन हैंडस फॉर स्किलिंग मध्यप्रदेश' पर आयोजित कार्यशाला में रुडी ने गुरुवार को कहा, 'विदेश में काम के लिए जाने वाले युवाओं को प्री-डिपार्चर ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में हुनर सिखाने के साथ ही संबंधित देश के नियम-कानूनों को भी बताया जाएगा।'

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 12 May 2017 11:36 AM GMT

देश के सभी राज्य में खुलेंगे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल एजुकेशन
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

भोपाल : केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रुडी ने देश के हर राज्य में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल खोलने का ऐलान गुरुवार (11 मई) को किया है। 'ज्वाइन हैंडस फॉर स्किलिंग मध्यप्रदेश' पर आयोजित कार्यशाला में रुडी ने गुरुवार को कहा, 'विदेश में काम के लिए जाने वाले युवाओं को प्री-डिपार्चर ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में हुनर सिखाने के साथ ही संबंधित देश के नियम-कानूनों को भी बताया जाएगा।'

उन्होंने बताया कि अब नई आईटीआई अंतर्राष्ट्रीय मानक की ही खुलेंगी। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा खराब गुणवत्ता की 113 आई़ टी़ आई़ को बंद करने का निर्णय सराहनीय एवं अनुकरणीय है। उन्होंने कहना है कि आईटीआई में प्रोक्लेन, जेसीबी और लिफ्ट सुधारने और चलाने का भी प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। आईटीआई का लोगो बनाया गया है।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाड्स में जाएं...

डिमांड के आधार पर कोर्स होगा डिजाइन

इस मौके पर तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने कहा कि भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क के लिए 44 एकड़ जमीन चिन्हित की जा चुकी है। उन्होंने रुडी से प्रदेश में इंटरनेशल ट्रेनिंग सेंटर स्वीत करने का आग्रह किया। एनएसडीसी के सीईओ मनीष कुमार ने बताया कि प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना भाग-2 में मध्यप्रदेश को एक लाख 20 हजार का लक्ष्य दिया गया है। ट्रेनिंग के बाद प्लेसमेंट और स्व-रोजगार के लिए प्रोत्साहन योजना बनाई जा रही है। डिमांड के आधार पर कोर्स डिजायन किया जाएगा।

कार्यशाला में ब्रिटिश काउंसिल और संचालक कौशल विकास के बीच प्रशिक्षण के लिए एमओयू हुआ। इस दौरान प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा कल्पना श्रीवास्तव और संचालक कौशल विकास संजीव सिंह उपस्थित थे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story