मिशन एडमिशन : मौका एम्स से डॉक्टर बनने का, पांच मार्च तक करें आवेदन

Published by Newstrack Published: February 23, 2018 | 4:45 pm
Modified: February 23, 2018 | 6:35 pm

नई दिल्ली: देशभर में प्रसिद्ध ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) की ओर से अपने एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। यहां से एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक व योग्य आवेदक 5 मार्च 2018 की शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद से कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :एक्जाम टिप्स : सावधान! जीवन नहीं सिर्फ तैयारियों की है ये परीक्षा

प्रवेश के लिए आवेदकों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। यह एंट्रेंस एग्जाम मई 2018 को देश के कई शहरों में आयोजित होगा। एंट्रेंस एग्जाम दो दिन और दो शिफ्ट्स में आयोजित होगा। संस्थान की ओर से केवल ऑनलाइन मोड के जरिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस एग्जाम को पास करने वाले आवेदक नई दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटूर और नागपुर स्थित एम्स के एमबीबीएस कोर्सेज में प्रवेश ले सकते हैं।

अनिवार्य योग्यता : एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदकों की उम्र 31 दिसंबर 2018 को 17 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। जिन आवेदकों का जन्म 2 जनवरी 2002 को या उसके बाद हुआ है, उन्हें आवेदन के योग्य नहीं माना जाएगा। इसके साथ ही जरूरी है कि आवेदकों ने इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के साथ 12वीं कक्षा पास की हो।

ये भी पढ़ें : अगर नौकरी में चाहिए प्रमोशन तो अपनाएं ज्योतिष के ये उपाय

12वीं कक्षा में आवेदकों के न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी जैसे एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैटेगिरी के आवेदकों के 12वीं कक्षा में 50 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं। 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में बैठने जा रहे आवेदक भी इसके लिए योज्य हैं लेकिन उन्हें एडमिशन के वक्त अपना परीक्षा परिणाम जमा करवाना होगा। सभी आवेदक, आवेदन करने से पहले जरूरी योग्यताएं पढ़ लें। इसके बाद ही आवेदन करें।

चयन प्रक्रिया और पेपर पैटर्न : इसमें दाखिले के लिए इच्छुक आवेदकों को एम्स की ओर से आयोजित एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम 2018 पास करना होगा। यह एग्जाम एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा जो ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन देशभर के करीब 155 शहरों में होगा। यह एग्जाम कुल साढ़े तीन घंटे की अवधि का होगा जो दो शिफट्र्स में आयोजित करवाया जाएगा। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6:30 बजे तक होगी।

ये भी पढ़ें : कॅरियर ऑप्शन : भविष्य बेहतर बनाने के लिए चुनें बिजनेस बैंकिंग

इस एग्जाम में आवेदकों को कुल 200 ऑब्जेक्टिव टाइप (मल्टीपल चॉइस और रीजन एसरशन टाइप) सवालों का जवाब देना होगा। इसमें फिजिक्स के 60 सवाल, केमिस्ट्री के 60 सवाल, बायोलॉजी के 60 सवाल, जनरल नॉलेज के 10 सवाल और एप्टीट्यूड एवं लॉजिकल थिंकिंग के 10 सवाल पूछे जाएंगे। आवेदकों को यह च्वॉइस दी जाएगी कि वह एग्जाम हिंदी में देना चाहते हैं या इंग्लिश में। उन्हें आवेदन फॉर्म भरते समय ही यह बताना होगा। साथ ही सभी आवेदक अपने लिए परीक्षा केंद्र का चुनाव भी कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया और शुल्क : इसके लिए इच्छुक व योग्य आवेदक संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही सभी आवेदकों को आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। जनरल और ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को फॉर्म के साथ 1500 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी। एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 1200 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी।

ये भी पढ़ें : नई पीढ़ी तनाव दूर करने के लिए बरतें सावधानी, अपनाएं ये टिप्स

हालांकि, पीडब्ल्यूबीडी कैटेगिरी के आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ किसी तरह की फीस भरने की जरूरत नहीं है। आवेदकों को यह रजिस्ट्रेशन फीस क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन भरनी होगी। इस लिनक्स से कर सकते हैं आवेदन-mbbs.aiimse&ams.org

कहां हैं कितनी सीटें : देश के 9 एम्स में एमबीबीएस की 807 सीट्स पर दाखिले होंगे। इनमें एम्स, नई दिल्ली में कुल 107 सीट्स पर एडमिशन लिए जाएंगे। इसके साथ ही एम्स भोपाल, जोधपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेश और भुवनेश्वर में 100-100 सीट्स होंगी जबकि एम्स गुंटूर और नागपुर में 50-50 सीट्स पर एडमिशन होंगे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App