ये हैं चीन की 10 टॉप यूनिवर्सिटी जहां आप भी ले सकते हैं एडमिशन

चीन की यह विश्व प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है। अपनी पढ़ाई और शोध क्षमता के लिए यह यूनिवर्सिटी विश्व स्तर पर विख्यात है। इसका काफी समृद्ध इतिहास है जिसे दिखाने के लिए यूनिवर्सिटी ने अपने कैंपस के एक हिस्से के संग्रहालयों के हवाले कर दिया है।

लखनऊ: चीन आज सभी क्षेत्रों में लगातार समृद्ध हो रहा है। ऐसे ही शिक्षा के क्षेत्र में भी चीन का अपना एक इतिहास है। चीन में कई विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटी है। उनमें से 10 के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहां एडमिशन लिया जा सकता है।

शिंघुआ यूनिवर्सिटी

चीन की प्रमुख यूनिवर्सिटियों में से एक है सिंगुआ यूनिवर्सिटी। अपने महान इंजिनियरों और वैज्ञानिकों के लिए इसकी पहचान है। 1911 में स्थापना के समय से इसका समृद्ध इतिहास रहा है। विज्ञान, आर्थिक प्रबंधन, सामाजिक विज्ञान और लॉ में इसने अपना अलग मुकाम बानया है। यह उन पहली यूनिवर्सिटियों में शामिल है जिसने अपना दरवाजा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खोला।

पेकिंग यूनिवर्सिटी

चीन की हाई रैंकिंग यूनिवर्सिटियों में से एक पेकिंग यूनिवर्सिटी है। रिसर्च और टेक्नॉलजी में अपनी उच्च क्षमता के लिए यह यूनिवर्सिटी जानी जाती है। चीन की यह पहली राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी रही है।

झेजियांग यूनिवर्सिटी

इस यूनिवर्सिटी में बड़ी तादाद में अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। इस यूनिवर्सिटी में रिसर्च पर काफी जोर दिया जाता है। इसी वजह से झेजियांग यूनिवर्सिटी के छात्र दुनिया और चीन के लिए कुछ नया करते रहते हैं।

शंघाई जियाओ तोंग यूनिवर्सिटी

चीन की यह विश्व प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है। अपनी पढ़ाई और शोध क्षमता के लिए यह यूनिवर्सिटी विश्व स्तर पर विख्यात है। इसका काफी समृद्ध इतिहास है जिसे दिखाने के लिए यूनिवर्सिटी ने अपने कैंपस के एक हिस्से के संग्रहालयों के हवाले कर दिया है।

फुदान यूनिवर्सिटी

फुदान यूनिवर्सिटी प्री मेडिकल और नर्सिंग एजुकेशन के लिए प्रसिद्ध संस्थान है। हाल ही में इसने अपनी 100वीं सालगिरह मनाई है।

यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी ऑफ चाइना

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना चीनी सरकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया गया। चीन में पहले ग्रैजुएट स्कूल के तौर पर इसकी स्थापना हुई। यूनिवर्सिटी ने अपनी शोध क्षमता कई बार साबित की है।

नानजिंग यूनिवर्सिटी

यह चीन की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी के साथ-साथ काफी पुरानी यूनिवर्सिटियों में से भी एक है। यह दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटियों में से एक है। साइंस की फील्ड में उत्कृष्ट अध्ययन के लिए इस यूनिवर्सिटी को जाना जाता है।

हुआझोंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी

यूनिवर्सिटी कई अंडरग्रैजुएट और ग्रैजुएट प्रोग्राम ऑफर करती है। इसकी फैकल्टी में दुनिया के चर्चित वैज्ञानिक और विद्वान शामिल हैं। इसने कई अंतरराष्ट्रीय कॉलेजों से पार्टनरशिप की है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यहां का माहौल काफी दोस्ताना है।

सन यातसेन यूनिवर्सिटी

100 सालों से ज्यादा का इस यूनिवर्सिटी का इतिहास है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी चर्चित यूनिवर्सिटी है। तीन बड़े शहरों में इसके पांच से ज्यादा कैंपस हैं।

हरबिन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी

हरबिन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी साइंस और इंजिनियरिंग के मैदान में काफी उत्कृष्ट शैक्षिक सुविधा मुहैया कराती है। अपनी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए इस यूनिवर्सिटी की पहचान है जिसने कई रचनात्मक विचारक और स्कॉलर पैदा किए हैं। यहां के कई ग्रैजुएट्स को बड़ी कंपनियों द्वारा हायर किया गया है।