×

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज ने शुरू किए 3 नए व्यावसायिक कोर्सेज

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (UPES) ने शुरू किए 3 नए व्यावसायिक कोर्सेज। उद्योग जगत की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 3 नए व्यावसायिक कोर्सेज की शुरुआत की है। यूपीईएस अकैडमिक साल 2017 के साथ अपने अंडरग्रेजुएट (UG) प्रोग्राम का संचालन शुरू कर देगा, जिसमें बीए (इकोनोमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी इकोनोमिक्स), बीबीए (अकाउंटिंग एंड इन्फोर्मेटिक्स सिस्टम्स) और बीसीए विद इंटिग्रेटेड ट्रेनिंग शामिल है।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 5 May 2017 12:01 PM GMT

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज ने शुरू किए 3 नए व्यावसायिक कोर्सेज
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (UPES) ने 3 नए व्यावसायिक कोर्सेज की शुरुआत की है। यूपीईएस अकैडमिक साल 2017 के साथ अपने अंडरग्रेजुएट (UG) प्रोग्राम का संचालन शुरू कर देगा। जिसमें बीए (इकोनोमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी इकोनोमिक्स), बीबीए (अकाउंटिंग एंड इंफोर्मेटिक्स सिस्टम्स) और बीसीए विद इंटिग्रेटेड ट्रेनिंग शामिल है। बीसीए नॉन-इंजीनियरिंग आईटी करियर में जाने वाले छात्रों के लिए उद्योग जगत के अनुरूप प्रासंगिक प्रोग्राम है।

करियर बनाने में मिलेगी मदद

बीसीए प्रोग्राम में उत्तीर्ण छात्रों को माइक्रोसॉफ्ट, एसएपी, ओरेकल, सिस्को जैसे उद्योग जगत की अग्रणी कंपनियों से सर्टिफिकेट प्रशिक्षण की सुविधा भी मिलेगी। यूपीईएस बीए इकोनोमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी प्रोग्राम एक विशेष कोर्स है जो एनर्जी इंडस्ट्री में करियर बनाने में मदद करेगा। यह प्रोग्राम सरकारी, निजी क्षेत्र, ओद्यौगिक संगठनों और अंतरर्राष्ट्रीय संस्थाओं में काम करने के लिए एनर्जी मार्केट एनालिस्ट्स को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देता है।

योग्यता जानने के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

बीबीए अकाउंटिंग एंड इंफोर्मेशन सिस्टम :

वहीं बीबीए अकाउंटिंग एंड इंफोर्मेशन सिस्टम कोर्सेज के लिए भी 10वीं और 12वीं में न्यूनतम 50 फीसदी अंक रखा गया है। यूपीईएस का बीबीए अकाउंटिंग एंड इंफोर्मेशन सिस्टम पाठ्यक्रम छात्रों को आज के प्रतिद्वंद्वी दौर में तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए तैयार करता है, ताकि वे अपने संगठनों के अकाउंट्स को समझ सकें।

अन्य कोर्सेज के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन :

-यूपीईएस बीए इकोनोमिक्स कोर्सेज के लिए किसी भी स्ट्रीम में 10वीं और 12वीं में 50 फीसदी अंक रखा गया है।

-यूपीईएस बीसीए नॉन-इंजीनियरिंग आईटी करियर में इस कोर्स के लिए 10वीं और 12वीं में 50 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

-हालांकि इस कोर्स के लिए 12वीं में गणित/ कंप्यूटर साइंस/सूचना प्रौद्योगिकी में से कोई एक मुख्य विषय के तौर पर अनिवार्य रखा गया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story