आम चुनाव 2019

उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर अब उपचुनाव होगा। इन सीटों पर विधायक रहे अब लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद हो गए हैं। ये सांसद 25 मई को नई दिल्ली में अपनी पहली हाजिरी देंगे।

2019 के लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा झटका समाजवादी पार्टी को लगा है। पिछले लोकसभा चुनाव में पांच सीटें पाने वाली सपा इस बार बसपा-रालोद से गठबंधन के बावजूद पांच सीट पर ही सिमट गई।

जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह के पहले नरेंद्र मोदी 28 मई को वाराणसी पहुंचेंगे। इस दौरान वो बाबा विश्वनाथ, बाबा काल भैरव मंदिर जाएंगे और दर्शन पूजन करेंगे।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजीव बक्शी ने शुक्रवार को पीटीआई भाषा को बताया कि बब्बर ने राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है ।बक्शी ने बताया कि बब्बर ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया है।

राजेंद्र चौधरी ने बताया कि  राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर टीवी चैनलों पर नामित किये गये पार्टी प्रवक्ताओं का मनोनयन तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है ।'

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह किसी भी हालत में कानपुर-बुंदेलखंड की 10 लोकसभा सीटों को खोना नही चाहते थे। इसके लिए उन्होंने कानपुर बुंदेलखंड की क्षत्रिय कमेटी के साथ मिलकर मास्टर प्लान तैयार किया था। जिसका नतीजा बीते 23 मई के चुनावी परिणामों में देखने को मिला है।

राजस्थान में 2014 की तुलना में मत प्रतिशत में 3.84 प्रतिशत बढ़ोतरी के बावजूद कांग्रेस राज्य में लोकसभा की एक भी सीट नहीं जीत पाई वहीं उसने दिसंबर में 100 विधानसभा सीटों के साथ सरकार बनाई थी।

बिहार में भाजपा एवं सहयोगी दल 39 सीटों पर जीते हैं। छत्तीसगढ़ में पार्टी को 9 सीटें मिली हैं। हरियाणा की सभी 10 सीटें भाजपा के खाते में आयी हैं। हिमाचल प्रदेश की 4 और उत्तराखंड की 5 सीटें भी भाजपा के हिस्से आयी हैं।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने धार्मिक संकेतों से जुड़े नाम वाले राजनीतिक दलों की समीक्षा संबंधी जनहित याचिका पर केंद्र और निर्वाचन आयोग से शुक्रवार को जवाब मांगा।

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव नतीजों पर पूरी दुनिया की नजर थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने आम चुनाव में विपक्ष को मात देते हुए ऐतिहासिक जीत हासिल की है। इस जीत की चर्चा भारतीय मीडिया के साथ-साथ विदेशी मीडिया में भी है।