इस ‘फार्मूले’ से बढ़ती है नेताओं की अमीरी, आप भी कमा सकते हैं करोड़ों

चुनाव लड़ रहे नेताओं की निवेश की पसंद की यदि बात की जाए तो बैंकों की सावधि जमा और कर मुक्त-बांड इन नेताओं की पहली पसंद है। इसके बाद विभिन्न कंपनियों के म्यूचुअल फंड और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों के शेयर भी इन नेताओं के निवेश पोर्टफोलियो में शामिल हैं। 

नई दिल्ली : चुनाव लड़ रहे नेताओं की निवेश की पसंद की यदि बात की जाए तो बैंकों की सावधि जमा और कर मुक्त-बांड इन नेताओं की पहली पसंद है। इसके बाद विभिन्न कंपनियों के म्यूचुअल फंड और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों के शेयर भी इन नेताओं के निवेश पोर्टफोलियो में शामिल हैं।

उम्मीदवारों के चुनाव हलफनामे के मुताबिक बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस और राफेल सौदे में कांग्रेस पार्टी के निशाने पर आये अनिल अंबानी समूह के म्यूचुअल फंड यूनिटों में भी कई नेताओं ने निवेश किया हुआ है। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की माता सोनिया गांधी के निवेश पोर्टफोलियो में यंग इंडियन और मारुति टैक्नीकल सविर्सिज प्रा. लि. के शेयरों के अलावा एचडीएफसी, कोटक महिन्द्रा, मोतीलाल ओसवाल और रिलायंस म्यूचुअल फंड के यूनिट शामिल हैं।

ये भी देखें:चिदंबरम ने पीएम मोदी को लेकर बोला अब तक सबसे बड़ा हमला, कही ये बातें

राहुल गांधी के पास भी यंग इंडियन के अलावा कई म्यूचुअल फंड कंपनियों के शेयर हैं।

उम्मीदवारों के हलफनामों के अनुसार मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में कई नेताओं ने निवेश किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज बाजार पूंजीकरण के लिहाज से सबसे मूल्यवान कंपनियों में शामिल है।

हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं किया है। उन्होंने बैंक जमा, कर मुक्त बांड, बीमा और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र आदि में ही निवेश किया है।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने हलफनामे में अपने और अपनी पत्नी के पास कई सूचीबद्ध एवं गैर सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर होने की जानकारी दी है। शाह के पास आदित्य बिड़ला समूह, बजाज, एलएंडटी, टाटा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस समूह समेत अन्य कंपनियों के 17.50 करोड़ रुपये के शेयर हैं।

ये भी देखें:सीपीएसई में निवेश के लिए ईटीएफ मार्ग को चुनने में निवेशकों ने रुचि दिखाई

राकांपा की सुप्रिया सुले के पास गैर- सूचीबद्ध कंपनियों के एक करोड़ रुपये के और सूचीबद्ध कंपनियों के छह करोड़ रुपये के शेयर हैं। उन्होंने कुछ म्यूचुअल फंड कंपनियों में भी पैसे लगा रखे हैं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पास पूर्ति पावर एंड शुगर लिमिटेड के शेयर हैं। पूनम महाजन ने अपने पति के पास किंगफिशर एयरलाइंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, वोडाफोन आइडिया और रिलांयस पावर के शेयर होने की जानकारी दी है।

कांग्रेस उम्मीदवार प्रिया दत ने 14.92 करोड़ रुपये के शेयरों और म्यूचुअल फंड में निवेश की जानकारी दी है। उनके पति के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज, रिलायंस इंफ्रा और रिलायंस पावर के शेयर होने की जानकारी दी गई है।

ये भी देखें:सनी से मिलकर फिल्मी हुए पीएम- हिन्दुस्तान जिंदाबाद था, है, और रहेगा

दक्षिण मुंबई से कांग्रेस उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा ने अपने पास कई कंपनियों के बॉंड, स्ट्रक्चर्ड बाजार उत्पाद, पीएमएस उत्पाद और म्यूचुअल फंड यूनिट होने की जानकारी दी है। उत्तर मुंबई से कांग्रेस उम्मीदवार फिल्म अभिनय से राजनीति में आई उर्मिला मार्तोंडकर ने 28.28 करोड़ रुपये के शेयरों, बॉंड और म्यूचुअल फंड में निवेश बताया है।