न्याय रथ यात्रा में राहुल ने पूछा प्रचार के लिए पैसे कहां से खर्च कर रही BJP

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि इस सरकार को न लोकतंत्र पर गर्व है, न हमारी संस्थाओं पर गर्व है, न हमारी जनता पर गर्व है क्योंकि अगर यह असली राष्ट्रवादी होते तो यह सत्य का मार्ग पकड़ते क्योंकि यह देश सत्य पर आधारित है और जो सत्य के मार्ग से भटक जाता उसे देश नही बख्श्ता।

राहुल गांधी की फ़ाइल फोटो

राहुल गांधी की फ़ाइल फोटो

फतेहपुर सीकरी: भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार पर अमीरों का कर्ज माफ कर उन्हें फायदा पहुंचाने का आरोप लगाते हुये कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि अगर उनकी सरकार बनी तो किसानों को कर्ज चूक के मामले जेल नहीं भेजा जाएगा।

गांधी ने फतेहपुर सीकरी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी राज बब्बर के समर्थन में यहां आयोजित चुनाव सभा में भाजपा से यह भी सवाल किया कि आखिर चुनाव में खर्च करने के लिए उसके पास इतना अधिक पैसा कहां से आ रहा है। उन्होंने कहा कि टीवी ऑन कीजिए, रेडिये ऑन कीजिए हर जगह आपको नरेंद्र मोदी दिखाई देंगे। सवाल यह है कि भाजपा इतने पैसे लाती कहां से है, वह बताती क्यों नहीं है।

ये भी पढ़ें— शरद यादव बोले- मोदी जीते तो मुझे जेल भिजवाएंगे या गोली मरवा देंगे

उन्होंने कहा कि टीवी पर तीस सेंकेंड के प्रचार के लिये लाखों रूपये खर्च होते हैं। अखबार में लाखों रूपये लगते है। देश में हर रोज नरेंद्र मोदी का चेहरा आ रहा है। इसका पैसा कौन दे रहा है। आपने कभी सोचा कि करोड़ों रूपये का प्रचार कहां से हो रहा है और इसका पैसा कहां से आ रहा है।

पांच साल में अच्छे दिन से चौकीदार चोर है तक पहुंच गये: कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी ने आपका पैसा चोरी करके लाखों करोड़ रूपये चोरी करके इन चोरों को दिया है। नीरव मोदी 35 हजार करोड़ रूपये, विजय माल्या दस हजार करोड़ रूपये, ललित मोदी, मेहुल चौकसी, अनिल अंबानी को लाखों करोड़ रूपया आपका पैसा छीनकर इन्हें दिया गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले नारा हुआ करता था कि अच्छे दिन आयेंगे, बुरे दिन आ गये न। अब नारा सुनो ‘चौकीदार चोर है’। पांच साल में अच्छे दिन से चौकीदार चोर है तक पहुंच गये।’

उन्होंने सवाल करते हुये पूछा कि नीरव मोदी पैसा लेकर भाग गया, क्या उसको जेल हुई, क्या अनिल अंबानी को जेल हुई? लेकिन किसान 20 से 30 हजार रूपये कर्ज लेता है, वह जेल चला जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘किसान इस देश की शक्ति हैं। किसान देश की शान हैं। यही वजह है कि हमने यह फैसला लिया है कि किसानों के लिए हम अलग से बजट लाएंगे। अलग से बजट लाने से सारी चीजें पारदर्शी होंगी।’’

देश में 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है: कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही एक साल के अंदर वह 22 लाख खाली पड़े सरकारी पदों को भर कर दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि हम ग्रामीण क्षेत्र में 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे। गांधी ने कहा कि देश में 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि पांच सालों में मोदी सरकार ने रोजागर देने और बेरोजगारी घटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।

ये भी पढ़ें— अमेरिकन एयरलाइंस ने 737 मैक्स विमानों को लेकर रोजाना 115 उड़ानें रद्द की

कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि हमने 72 हजार करोड़ रुपये हिंदुस्तान के किसानों का माफ किया। हमने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था। उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही दो दिन के अंदर हमने अपने वादे को पूरा कर दिया। उन्होंने कहा कि हम न्याय योजना लागू करके दिखाएंगे।

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘2014 में नरेंद्र मोदी ने तीन वादे किए थे। हर साल दो करोड़ युवओं को रोजगार देने का वादा किया था। उन्होंने किसानों और लोगों से कहा था कि ‘‘मुझे (मोदी को) पीएम बना दो, सभी के खाते में 15 लाख रुपये भेज दूंगा। नरेंद्र मोदी ने जनता से झूठ बोला।’’ गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने जनता से 15 लाख रुपये देने का झूठ बोला। हम आपको न्याय देंगे। केंद्र में सरकार बनने के बाद हम न्याय योजना लागू करेंगे और हर गरीब को 72 हजार रुपये सालाना देंगे।

चुनाव के वक्त पाकिस्तान की नहीं, हिन्दुस्तान की बात कीजिए: प्रियंका गांधी

भाजपा पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी ने कहा है कि वे (भाजपा) लोग खुद को राष्ट्रवादी कहते हैं, अगर राष्ट्रवादी हैं, तो देश के सारे शहीदों का सम्मान कीजिए। अगर राष्ट्रवादी हैं, तो चुनाव के वक्त पाकिस्तान की नहीं, हिंदुस्तान की बात करिए।

इस रैली को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संबोधित किया। यहां से कांग्रेस ने राज बब्बर को टिकट दिया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा को हिन्दुस्तान युवा, किसान और जवान की बात करनी चाहिये। उन्हें बताना चाहिये कि आप उनके लिये क्या करने जा रहे हैं। महिलाओं को बताएं कि आप उनके लिये क्या करने जा रहे है। किसानों के लिये क्या योजनाएं बनाईं।

ये भी पढ़ें— कांग्रेस का दावा- येदियुरप्पा ने बीजेपी के बड़े नेताओं को दिए थे 1800 करोड़

प्रियंका गांधी ने किसानों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुये कहा कि ‘अगर आप राष्ट्रवादी हैं, तो नंगे पांव चलकर आपके दरवाजे तक आने वाले किसानों से क्यों नहीं मिले। आपने उनका दर्द क्यों नही पूछा। अगर आप राष्ट्रवादी है तो जब आपके साथी ने किसी महिला के खिलाफ गलत बयान दिया, तो आपने उसे इस देश की तहज़ीब क्यों नहीं सिखाई। अगर आप राष्ट्रवादी है तो लोकतंत्र का आदर क्यों नहीं दिया जिसको आपने सत्ता दी।’’

उन्होंने सवाल करते हुये कहा कि आप लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास क्यों करते है। अगर आप राष्ट्रवादी है तो जनता की आवाज को दबाना क्यों चाहते है। जब जनता आपसे सवाल करती है तो आपको खुश होना चाहिये। इसके बजाए आप जनता की आवाज को दबाना चाहते है। आप जनता का नमन करिये अगर आप राष्ट्रवादी है।’

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि इस सरकार को न लोकतंत्र पर गर्व है, न हमारी संस्थाओं पर गर्व है, न हमारी जनता पर गर्व है क्योंकि अगर यह असली राष्ट्रवादी होते तो यह सत्य का मार्ग पकड़ते क्योंकि यह देश सत्य पर आधारित है और जो सत्य के मार्ग से भटक जाता उसे देश नही बख्श्ता।

हमारी सरकार आई तो हम कई बड़ी योजाओं को लेकर आएंगे: कांग्रेस महासचिव

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि जब छात्रों, किसानों, अध्यापकों या समाज के किसी भी तबके ने अपना हक और अधिकार की मांग की तो उन्हें पीटा गया. उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए। उन्होंने देशद्रोही बता दिया गया। सवाल पूछने वाले को देशद्रोही बता दिया गया है। कांग्रेस महासचिव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार आई तो हम कई बड़ी योजाओं को लेकर आएंगे, जिसे जनता को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा आपके हित में काम किया है, आपको बचाया है।

ये भी पढ़ें— BJP की 21वीं लिस्ट जारी, गाोरखपुर से रवि किशन को मिला टिकट

प्रियंका गांधी ने कहा कि चुनाव का समय है और आप प्रचार भी देख रहे हैं। सरकार का हर जगह प्रचार हो रहा है दिख रहा है। ऐसा लगता है कि ना जाने इन पांच सालों में कितना काम हुआ है पर सच्चाई हम सब जानते हैं। हमने युवाओं और किसानों का दर्द सुना, सरकार इस दर्द को प्रचार में छुपाने की कोशिश कर रही है। दो महीने से उप्र के दौरे पर हूं। मैने सच्चाई उन नौजवानो के चेहरे पर देखी जो कहते हैं कि उनके पास रोजगार नही है। किसान कर्ज में डूबे है ।

प्रियंका गांधी ने कहा आज हम बताने आए हैं कि हम जनता के लिए क्या करेंगे, जब सरकार करोड़ों रुपये अमीरों उद्योगपतियों को दे सकती है तो हम गरीबों को 72000 रुपये क्यों नहीं दे सकते. हम स्वास्थ्य, शिक्षा सहित हर क्षेत्र में काम करना चाहते हैं।

(भाषा)