राहुल ने 2 सीटों से चुनाव लड़ने की संभावना खारिज नहीं की, बोले- पार्टी फैसला करेगी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना को खारिज नहीं करते हुए कहा है कि अतीत में पार्टी के कई नेताओं ने एक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा है और उनके विषय में पार्टी जल्द फैसला करेगी। हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेठी हमेशा उनकी ‘‘कर्मभूमि’’ बनी रहेगी।

राहुल ने 2 सीटों से चुनाव लड़ने की संभावना खारिज नहीं की, बोले- पार्टी फैसला करेगी

नयी दिल्ली:  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना को खारिज नहीं करते हुए कहा है कि अतीत में पार्टी के कई नेताओं ने एक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा है और उनके विषय में पार्टी जल्द फैसला करेगी। हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेठी हमेशा उनकी ‘‘कर्मभूमि’’ बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें…..मोदी सरकार में जनता के सवालों का सामना करने की हिम्मत नहीं : प्रियंका

प्रियंका गांधी को लोकसभा चुनाव लड़ाने की पार्टी नेताओं की मांग पर गांधी ने कहा कि यह फैसला उन्हें करना है कि वह चुनाव लड़ेंगी या नहीं।

दरअसल, प्रियंका ने चुनाव लड़ने से जुड़े कार्यकर्ता के आग्रह के जवाब में बृहस्पतिवार को कहा कि वह वाराणसी से चुनाव नहीं क्यों नहीं लड़ें? इस बयान के बाद उनके चुनाव लड़ने को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं।

राहुल गांधी ने ‘पीटीआई’ को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा कि अमेठी उनकी कर्मभूमि है और हमेशा रहेगी। बहरहाल, उन्होंने किसी और भी सीट से चुनाव लड़ने से मना नहीं किया।

यह भी पढ़ें…..नौ राज्यों में 41 उम्मीदवार उतार चुकी है प्रसपा, आगे भी उतारेंगे : शिवपाल

उन्होंने कहा, ‘‘ अमेठी मेरी कर्मभूमि है और हमेशा रहेगी। कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं ने जो प्रेम, स्नेह और भावनाएं प्रकट की हैं उसके लिए मैं उनका बहुत आभारी हूं।’’

गांधी ने कहा, ‘‘अतीत में भी कांग्रेस और दूसरी पार्टी के कई नेताओं ने एक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा है। इस विषय पर कांग्रेस पार्टी जल्द से जल्द चुनाव लड़ेगी।’’

पिछले लोकसभा चुनाव में गांधी ने अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी को एक लाख से अधिक वोटों से हराया था।

यह भी पढ़ें…..मोदी 31 मार्च को ‘‘मैं भी चौकीदार’’ अभियान के तहत करेंगे सीधा संवाद

पार्टी अब तक 300 से अधिक उम्मीदवार घोषित कर चुकी है

प्रियंका गांधी के लोकसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक प्रियंका गांधी का सवाल है तो यह फैसला उन्हें करना है कि वह लड़ेंगी या नहीं लड़ेंगी।’’

गांधी ने कहा कि नौजवान और अनुभवी दोनों तरह के उम्मीदवारों को उतारा गया है क्योंकि कांग्रेस को दोनों की जरूरत है। पार्टी अब तक 300 से अधिक उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

गौरतलब है कि केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने वायनाड़ सीट से गांधी से चुनाव लड़ने का आग्रह किया है। कर्नाटक इकाई ने भी राज्य से उन्हें चुनाव लड़ने का आग्रह किया है।

अतीत में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी कर्नाटक की बेल्लारी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी कर्नाटक की ही चिकमंगलूर सीट से चुनाव लड़ी थीं।

(भाषा)