मिलिए यंग Entrepreneur से, आर्मी में न जा सके तो खुद की कंपनी स्‍थापित कर बनाया खास एक्‍शन प्‍लान

लखनऊ: आज हम आपको एक ऐसे यंग इंट्रेप्‍नयोर से रूबरू कराने जा रहे हैं। जिन्‍होंने करोड़ों की कंपनी स्‍थापित करने के साथ साथ देश के लिए जान की बाजी लगाने वाले शहीद जवानों की मदद करने का भी बीड़ा उठाया है। हम बात कर रहे हैं 300 करोड़ के टर्नओवर वाली लेमन इले‍क्‍ट्रानिक्‍स लिमिटेड के डायरेक्‍टर योगेश चुग की। योगेश चुग ने newstrack.com  से खास बातचीत में बताया कि बचपन से ही उन्‍हें इंडियन आर्मी ज्‍वाइन करने का मन था। लेकिन कुछ वजहों से वह सेलेक्‍ट नहीं हो पाए। इसके बावजूद उन्‍होंने हार नहीं मानी और इंडियन आर्मी के शहीद जवानों के लिए अपने बिजनेस के प्रॉफिट के एक हिस्‍से को सहायता राशि के तौर पर लगातार भारतीय सेना को देने का बीड़ा उठाया है।

3 बार हुए मिली आंशिक सफलता, फिर बनाई नई राहें

योगेश चुग ने बातचीत में बताया कि उन्‍होंने तीन बार इंडियन आर्मी में जाने के लिए प्रयास किया। उन्‍हें आंशिक सफलता मिली। लेकिन वह आर्मी ज्‍वाइन नहीं कर सके। इसके बाद उन्‍होंने अपनी इंजीनियरिंग को ही बतौर प्रोफेशन चुन लिया। नोकिया, एरिक्‍सन सहित कई नामी कंपनियों में काम करने के बाद वर्ष 2016 में उन्‍होंने अपने बड़े भाई कपिल चुग के साथ लेमन कंपनी को खरीद लिया। इसके बाद मेहनत करते हुए उसे 300 करोड़ के टर्नओवर वाली कंपनी बना दिया। इसे निरंतर आगे बढ़ाने का काम जारी है।

इसी कंपनी के प्रॉफिट के एक हिस्‍से को वह भारतीय सेना के उस खाते में भेजते रहेंगे, जिस खाते से शहीद जवानों के परिवार को मदद मिल सके। इनका दावा है कि आने वाले समय में वह देश के लिए अन्‍य जिस भी तरीकों से बन पाएगा, मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।

यूपी सरकार से है करार

योगेश चुग ने बताया कि गुरूवार को उन्होंने लेमन ब्रांड के आठ एल ई डी टीवी मॉडल लांच किए हैं। इन मॉडल्‍स की तैयारी कंपनी काफी दिनों से कर रही थी। इसके अलावा उनकी कंपनी हर महीने 10 लाख फोन मैन्‍यूफैक्‍चर कर रही है। इतना ही नहीं जल्‍द ही कंपनी वाशिंग मशीन समेत अन्‍य प्रोडक्‍ट्स की मैन्‍यूफैक्‍चरिंग भी शुरू कर देगी।लेमन कंपनी ने यूपी सरकार से हाल ही में प्रदेश में कौशल विकास को बढ़ाने में योगदान देने का करार भी किया है।

कंपनी ने बनाए हैं ट्रेनिंग सेंटर

योगेश चुग ने बताया कि उनकी कंपनी ने यूपी में चार ट्रेनिंग सेंटर बनाए हैं। यहां वह लोगों के अंदर कौशल विकसित करने का काम करेंगे। यहां लोगों को मोबाइल रिपेयरिंग, हार्डवेयर एंड मोबाइल सॉफ्टवेयर रिलेटेड काम सिखाया जाएगा। इसके बाद कंपनी योग्‍य और प्रशिक्षित कामगारों को अपनी कंपनी में ही रोजगार भी देगी। ये ट्रेनिंग सेंटर बिजनौर, अलीगढ़, गाजियाबाद आदि शहरों में हैं।

क्‍वालिटी ही है पहचान

लेमन कंपनी के डायरेक्‍टर योगेश चुग ने बताया कि गुरूवार को जो 8 एलईडी टीवी लांच किए गए हैं। उनकी क्‍वालिटी अन्‍य कंपनियों के उत्‍पादों की तुलना में बेहतर है। 24 इंच से लेकर 40 इंच स्‍क्रीन वाले अलग-अलग एलईडी टीवी के 8 मॉडल्‍स लांच किए गए हैं।

लेमन कंपनी के यूपी पूर्व के बिजनेस हेड अनिल यादव ने बताया कि उन्‍होंने कुछ चुनिंदा पार्टनर्स और डिसट्रीब्‍यूटर्स को आमंत्रित करके प्रोडक्‍ट के बारे में जानकारी दी थी। सभी को प्रोडक्‍ट काफी पसंद आया है। लगभग सभी पार्टनरों ने अपनी बुकिंग करवा दी है।

इस अवसर पर कंपनी के सर्विस हेड अशोक भारद्वाज ने कहा कि उन्‍हें इस फील्‍ड में 28 वर्षों का अनुभव है। जो भी व्‍यक्ति हमारे प्रोडक्‍ट खरीदता है, कंपनी अपनी जिम्‍मेदारी का अहसास समझते हुए कस्‍टमर की सर्विस में 24 घंटे उपस्थित रहती है।

    Tags: