×

Covid-19 New Variant: कोरोना से फिर तीन और मौतें, केस भी 4 हजार पार; खतरनाक हो रहा नया वैरिएंट!

Covid-19 New Variant: लगभग 4.4 करोड़ लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं, राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। मामले की मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Dec 2023 10:33 AM GMT
Covid-19 New Variant
X

Covid-19 New Variant (Photo: Social Media)

Covid-19 New Variant: कोरोना पैर पसारता जा रहा है। अब कोरोना वायरस के मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 4,093 है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में तीन नई मौतें हुई हैं - दो कर्नाटक से और एक गुजरात से।

जेएन.1 वेरियंट के 109 केस

इस बीच, कोरोना सब-वैरिएंट जेएन.1 के 40 और मामले दर्ज किए गए और 26 दिसंबर तक मामलों की संख्या 109 तक पहुंच गई। गुजरात में छत्तीस मामले, कर्नाटक से 34, गोवा से 14, महाराष्ट्र से नौ, केरल से छह, राजस्थान और तमिलनाडु से चार-चार और तेलंगाना से दो मामले आये हैं। अच्छी बात ये है कि ज्यादातर मरीज फिलहाल होम आइसोलेशन में हैं।

ठंड और नया वेरियंट

नए जेएन.1 वेरिएंट के उभरने के बाद और ठंड के मौसम की स्थिति के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। महामारी के बीच दैनिक संख्या लाखों तक बढ़ गई थी, जिसके परिणामस्वरूप 2020 की शुरुआत में महामारी शुरू होने के बाद से 4.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए और 5.3 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु हुई। लगभग 4.4 करोड़ लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं, राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। मामले की मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

टेस्टिंग और निगरानी पर जोर

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने परीक्षणों में तेजी लाने और निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए पिछले हफ्ते कहा था कि नए संस्करण जेएन.1 की बारीकी से जांच की जा रही है। अधिकारियों ने कहा है कि हालांकि देश के कई राज्यों में जेएन.1 के मामले सामने आए हैं, लेकिन तत्काल चिंता का कोई कारण नहीं है। उन्होंने कहा कि जेएन.1 से संक्रमित 92 फीसदी लोगों ने घरेलू इलाज का विकल्प चुना है। उन्होंने बताया कि इससे पता चलता है कि बीमारी हल्की है। अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

केंद्र ने सचेत किया

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने के लिए कहा और महत्वपूर्ण कोरोना नियंत्रण और प्रबंधन रणनीतियों को रेखांकित किया। राज्यों को कोरोना के लिए परिचालन दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी की भी निगरानी करने और मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति का शीघ्र पता लगाने के लिए जिलेवार रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story