×

Jhansi News: डीएम ने नवनिर्मित कॉमन सर्विस सेंटर का किया लोकार्पण

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना अंतर्गत विकासखंड मोंठ में ग्राम बम्हरौली की नवनिर्मित कॉमन सर्विस सेंटर का लोकार्पण किया।

B.K Kushwaha
Published on: 5 March 2023 1:26 PM GMT
Jhansi News
X

File photo of Jhansi DM Ravindra Kumar inagurated common service center (Pic: Newstrack) 

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना अंतर्गत विकासखंड मोंठ में ग्राम बम्हरौली की नवनिर्मित कॉमन सर्विस सेंटर का लोकार्पण किया। सीएससी का निरीक्षण करते हुए उन्होंने ग्रामीण जनों को प्राप्त होने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली और उपस्थित ग्रामीण जनों को बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर के निर्माण होने से तहसील एवं ब्लॉक स्तर से प्राप्त होने वाली विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं एवं योजनाओं का लाभ ग्राम में ही प्राप्त होगा। इसके लिए उन्होंने समस्त ग्रामीण जनों को बधाई भी दी। इसके अतिरिक्त उन्होंने ग्राम पूंछ, साकिन एवं लोहागढ़ में भी नवनिर्मित कॉमन सर्विस सेंटर का लोकार्पण किया।

ग्राम सचिवालय से ग्राम स्वराज की अवधारणा होगी साकार - जिलाधिकारी

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने अवगत कराया है कि गांवो में संचालित विभिन्न योजनाओं में ग्रामीण जनों की भागीदारी योजना की सफलता के लिए अनिवार्य हैं। प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन अपने ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक निवासी के विकास के लिए प्रयासरत एवं कटिबद्ध है। शासन की सभी महत्वपूर्ण योजनाएं ग्राम पंचायतों के माध्यम से अथवा उनके सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रों में क्रियान्वित होती है। प्रदेश में 73वां संविधान संशोधन के अनुरूप त्रिस्तरीय पंचायतीराज प्रणाली लागू है। उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षो से ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन बनाने का कार्य चल रहा है। जिसके पीछे यह सोच है कि इन पंचायतों में नियमित कार्यालय का संचालन होना चाहिए।

डाटा इन्ट्री आपरेटर ग्राम पंचायत के प्रतिदिन के कार्यों का करेंगे संचालन

प्रत्येक ग्राम पंचायत भवन को सुसज्जित करने हेतु फर्नीचर व अन्य आवश्यक सामग्रियों जिनमें कम्प्यूटर, आलमारी, सोलर पैनल, इनवर्टर एवं बैटरी, सी0सी0टी0वी0 कैमरे भी शामिल है, दी जा रही है। डीएम ने कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार ग्राम पंचायतों में रोजगार के व्यापक अवसर भी उपलब्ध कराने जा रही है। वर्तमान सरकार ग्राम पंचायतों में कार्मिकों की कमी दूर करने के लिए इन पंचायतों में पंचायत सहायक/एकाउंटेन्ट-कम-डाटा इन्ट्री आपरेटर का चयन किया गया है। यह कर्मी ग्राम पंचायत के दिन प्रतिदिन के कार्यों का संचालन करेंगे। पंचायत सहायक/एकाउंटेन्ट-कम-डाटा इन्ट्री आपरेटर को इसकी सेवाओं के बदले ग्राम पंचायत द्वारा रूपये छः हजार प्रतिमाह का भुगतान किया जाएगा।

ग्रामीण लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी

जिलाधिकारी ने बताया कि ग्राम सचिवालय की स्थापना से ग्रामीण लोकतंत्र को और मजबूती मिलेगी। प्रदेश सरकार का यह प्रयास गाँवों के विकास को नई उड़ान प्रदान करेगा। गाँव के सभी निवासी ग्राम सचिवालय से राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा उनके हितार्थ चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ले सकेगे। वही इनमें स्थापित कामन सर्विस सेंटर से उन योजनाओं के लिए आवेदन भी कर सकेंगे। ग्रामीण विकास से संबंधित समस्त जानकारियां इण्टरनेट के माध्यम से यहां उपलब्ध होगी। ग्राम सचिवालय से प्रदेश के ग्रामवासी भारत एवं विश्व के विकास के साथ तालमेल स्थापित करने में सक्षम बनेगें। वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराकर यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी गति प्रदान करेगा।

जिले में 38 कॉमन सर्विस सेंटर किए गए चिन्हित

नवनिर्मित कॉमन सर्विस सेंटर के लोकार्पण के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी जेआर गौतम ने बताया कि अब तक जनपद में 05 कॉमन सर्विस सेंटर का लोकार्पण किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त जनपद में कुल 38 कॉमन सर्विस सेंटर चयनित किए गए हैं हैं, जिसके सापेक्ष 22 कॉमन सर्विस सेंटर का काम अंतिम चरण पर है सभी जल्द पूर्ण करते हुए उनका भी लोकार्पण कराया जाएगा। जिससे क्षेत्र के ग्रामीणों को मुख्यालय तहसील और ब्लॉक का बार-बार चक्कर काटना पड़े और गांव में ही उनको योजनाओं का लाभ मिल जाए। इस मौके पर उप जिला अधिकारी मोंठ जितेंद्र कुमार, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी जे.आर.गौतम, खंड विकास अधिकारी सुश्री कविता चहल मोंठ सहित ग्राम विकास अधिकारी, लेखपाल और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story