Google में बड़े बदलावः अब हैकिंग पर लगेगी रोक, Online Security होगी मजबूत

गूगल का यह अपडेट सबसे पहले क्रोम के डेस्कटॉप और आईओएस वर्जन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।  हालांकि, जल्द इसे एंड्रॉयड ऐप के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा

Published by suman Published: January 21, 2021 | 9:41 am
google

फोटो: सोशल मीडिया

नई दिल्ली गूगल अपने सर्च इंजन गूगल क्रोम पर इंटरनेट ब्राउजिंग को सुरक्षित बनाने और यूजर्स के अकाउंट को हैकिंग से बचाने के लिए गूगल लगातार अपडेट करता रहता है। इसी कड़ी में पासवर्ड को और अधिक मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए गूगल ने अपने क्रोम 88 के लेस्टस्ट वर्जन में पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए कई शानदार फीचर्स लॉन्च किए हैं।

ये नए फीचर यूजर्स को बताएंगे कि उनका पासवर्ड कमजोर है और ऐसा होने पर वे यूजर्स को अलर्ट भी भेजेंगे। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि लेटेस्ट  क्रोम  88 में कई तरह के नए फीचर दिये जाएंगे, जो यूजर्स की प्राइवेसी के लिहाज से काफी अहम होंगे।

यह पढ़ें….Tips :आपकी बिंदिया चुरा लेगी साजन की निंदिया, जब लगाते वक्त रखेंगी इसका ध्यान

काम शुरू कर दिया है गूगल ने

गूगल ने इन फीचर्स को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। गूगल ने बताया क्रोम 88 के नए प्राइवेसी फीचर के आने के बाद से यूजर्स को मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए कई तरह के विकल्प मिलेंगे।  यूजर क्रोम की सेटिंग्स में जाकर कमजोर पासवर्ड की जांच, पहचान और उन्हें आसानी से फिक्स कर सकेंगे। इसके अलावा क्रोम उन पासवर्ड्स की भी पहचान कर सकेगा, जिनमें पहले सेंधमारी हो चुकी है।

 

टच-टू-फील फीचर

गूगल का यह अपडेट सबसे पहले क्रोम के डेस्कटॉप और आईओएस वर्जन के लिए होगा।  और, जल्द इसे एंड्रॉयड ऐप के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। नए क्रोम सेफ्टी चेक को हर हफ्ते 14 मिलियन सिक्योरिटी चेक से गुजरना होता है।  इससे गूगल के पासवर्ड प्रोटेक्शन का अंदाजा लगाया जा सकता है। गूगल ने कहा है कि नए अपडेट में कई सारे सुधार किए गए हैं। इसके साथ ही एंड्रॉयड पर क्रोम में टच-टू-फील फीचर दिया जाएगा, जैसा कि आईओएस में होता है, ताकि सिक्योर पासवर्ड के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिफिकेशन की सुविधा मिल सके।

 

 

google chrome

यह पढ़ें….इंडिया में लांच हुआ Vivo Y31, मिल रहे बेहतरीन फीचर, दाम सिर्फ इतना

एडिट का ऑप्शन 

गूगल क्रोम यूजर को एक शार्टकट उपलब्ध कराएगा, जो कमजोर पासवर्ड की पहचान करेगा। इस पासवर्ड पर क्लिक करके कमजोर पासवर्ड को तत्काल एडिट किया जा सकेगा। अपने पासवर्ड को बदलने के लिए अपनी प्रोफाइल के नीचे दिए गए एडिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यूजर को अपना पासवर्ड मैन्युअली सेट करने की भी इजाजत होगी। गूगल की तरफ से यूजर की सुविधा के लिए कुछ सुझाव दिए जाएंगे, जिससे यूजर को पासवर्ड और यूजरनेम सेट करने में आसानी होगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App