इन घरेलू उपाय से मोबाइल पर लगे स्क्रैच को मिनटो में करें दूर

कभी-कभार गिरने या रगड़ खाने की वजह से मोबाइल पर स्क्रेच आ जाते हैं जो इसकी सुंदरता को घटाने का काम करते हैं। ऐसे में सभी की चाहत होती हैं कि नई बॉडी या स्क्रीन लगाईं जाए।

Published by suman Published: June 30, 2019 | 4:08 pm

जयपुर: आज के समय में  व्यक्ति को सबसे ज्यादा अपना मोबाइल प्यारा होता हैं और उसके बिना वह कहीं जाने की सोच भी नहीं सकता हैं। सभी अपने मोबाइल की बच्चे की तरह देखभाल करते हैं। लेकिन कभी-कभार गिरने या रगड़ खाने की वजह से मोबाइल पर स्क्रेच आ जाते हैं जो इसकी सुंदरता को घटाने का काम करते हैं। ऐसे में सभी की चाहत होती हैं कि नई बॉडी या स्क्रीन लगाईं जाए। लेकिन  कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से मोबाइल पर स्क्रेच से छुटकारा मिल सकते हैं।

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से अपने फोन की स्क्रीन पर आए स्क्रैच का साफ कर सकते हैं थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर इसे रूई या फिर किसी सॉफ्ट कपडे पर लगाए। इसके बाद टूथपेस्ट लगे कॉटन या कपड़े को गोलाकार मोशन अपने फोन की स्क्रीन पर घुमाए। इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक कि स्क्रैच साफ न हो जाएं। इसके बाद स्क्रीन को साफ कपड़े या कॉटन से साफ करें ताकि टूथपेस्ट का निशान साफ हो जाए। इस बात का भी ध्यान रहे कि टूथपेस्ट जेल आधारित नहीं होना चाहिए। साथ ही टूथपेस्ट का उपयोग केवल स्क्रीन गार्ड पर लगे स्क्रैच का हटाने के लिए करें।

एक्टिंग छोड़ने पर अभिनेत्री जायरा वसीम के पोस्ट का उनके मैनेजर ने किया खंडन

सैंडपेपरइसके लिए आप पहले सेंडपेपर का छोटा सा एक टुकड़ा ले इसके बाद फोन की स्क्रीन पर जहां-जहां स्क्रैच आए हुए हैं वहां धीरे-धीरे सेंडपेपर का रगड़ें। थोड़ी देर सेंडपेपर से रगड़ने के बाद आप देखेंगे आपकी फ़ोन के स्क्रैचेस कम हो गए है। ध्यान रहें इस उपाय को प्लास्टिक फ्रेम या ग्लॉसी बैक कवर पर इस्तेमाल न करें।

बेकिंग सोडा,सबसे पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा लेकर उसमें पानी मिला ले। बढ़िया पेस्ट तैयार कर ले यह पेस्ट थोड़ा पतला होना चाहिए। इसके बाद इस पेस्ट को एक साफ नरम कपड़े में लेकर फोन की स्क्रीन पर वहां लगाए जहां स्क्रैच हैं। स्क्रीन पर फोन को धीरे-धीरे गोलाकार तरीके से घुमाते रहें।

बेबी पाउडर,फोन की स्क्रीन से स्क्रैच हटाने का यह सबसे आसान और असरदार उपाय है इसे उपयोग करने के लिए पानी में बेबी पाउडर डाल कर इसका पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को स्क्रैच पर लगाए थोड़ी देर बाद आपको स्क्रीन से स्क्रैच साफ होते दिखाई देंगे।