WhatsApp,सिग्नल और टेलीग्राम तीनों में से कौन हैं सबसे बेस्ट और क्यों, यहां जानें

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स को नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में अपडेट देना शुरू किया था। इसमें बताया गया था कि व्हाट्सएप कैसे यूजर्स के डेटा की प्रोसेसिंग करता है और उन्हें फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करता है।

Published by Aditya Mishra Published: January 14, 2021 | 6:09 pm
Modified: January 14, 2021 | 6:10 pm
Signal

WhatsApp,सिग्नल और टेलीग्राम तीनों में से कौन हैं सबसे बेस्ट और क्यों, यहां जानें(फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: व्हाट्सएप दुनिया के सबसे पॉपुलर मैसेंजर एप्स में से एक है, लेकिन अपनी प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट के कारण इन दिनों उसकी खूब किरकरी हो रही है।  नई प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट के कारण अब व्हाट्सएप के यूजर्स इससे बेहतर प्लेटफार्म का विकल्प खोज रहे हैं, जिसमें सिग्नल और टेलीग्राम एप सबसे आगे हैं।

लेकिन अभी भी ऐसे कई लोग हैं जिन्हें समझ में नहीं रहा है कि कौन सा एप ज्यादा सुरक्षित हैं और उनके लिए बेस्ट रहेगा।  तो आइए आज हम आपको व्हाट्सएप सिग्नल और टेलीग्राम तीनों के फीचर्स की तुलना करके बताएंगे कि आपके लिए इनमें से कौन सा एप डाउनलोड करने करना सही रहेगा और उसकी वजह क्या है।

WhatsApp की नई पॉलिसी हुई फेल, भारत में हुए नुकसान से हिली कंपनी

व्हाट्सएप के क्या –क्या फीचर्स हैं

सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि व्हाट्सएप ग्रुप चैट में आप केवल 256 लोगों तक ही अपनी बात पहुंचा सकते हैं। व्हाट्सएप आपको स्टेटस फीचर का ऑप्शन भी देता है।

इसके लावा ग्रुप चैट में आप मैसेज के साथ वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं। ग्रुप वीडियो कॉल में एक बार में सिर्फ 8 लोगों को ही जोड़ा जा सकता है। व्हाट्सएप बैकअप और रिस्टोर की सुविधा भी देता है।

Chatt
WhatsApp,सिग्नल और टेलीग्राम तीनों में से कौन हैं सबसे बेस्ट और क्यों, यहां जानें(फोटो: सोशल मीडिया)

WhatsApp के अन्य फीचर्स

बैकअप के लिए गूगल ड्राइव और आई क्लाउड जैसी मुफ्त सर्विस मुहैया करता है। अब बात करते हैं इसके अन्य फीचर्स की।

व्हाट्सएप सभी प्रकार की फाइलों और दस्तावेजों को शेयर करने की अनुमति देता है, लेकिन इसके लिए फाइल की साइज लिमिट तय है। अगर आपको फोटो, वीडियो और ऑडियो फाइल भेजनी है तो आप 16 एमबी तक की ही फ़ाइल भेज सकते हैं।

इसी तरह यदि कोई डॉक्यूमेंट्स भेजने हैं तो उसके लिए अधिकतम लिमिट 100 एमबी तक निर्धारित की गई है।   इसके अलावा व्हाट्सएप में यूजर्स को लाइव लोकेशन शेयर करने का भी ऑप्शन मिलता है।

स्मार्टफोन खरीदें मुफ्त मेंः Flipkart दे रहा ऐसा ऑफर, यूजर्स फटाफट उठाएं फायदा

whatsapp
WhatsApp,सिग्नल और टेलीग्राम तीनों में से कौन हैं सबसे बेस्ट और क्यों, यहां जानें(फोटो: सोशल मीडिया)

टेलीग्राम के क्या-क्या फीचर्स हैं

टेलीग्राम एप पर ग्रुप में लोगों की लिमिट 2 लाख है। जबकि व्हाट्सएप की यह लिमिट मात्र 256 लोगों तक है।

कहने का मतलब ये है कि टेलीग्राम के ग्रुप में एक बार में 2 लाख लोगों को जोड़ा जा सकता है, जबकि व्हाट्सएप ग्रुप में यह सिर्फ 256 लोग ही जुड़ सकते हैं।

टेलीग्राम ग्रुप में आप बॉट पोल क्विज, हैशटैग समेत कई और इंस्ट्रूमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने चैटिंग एक्सीपीरियंस को ज्यादा इंटरेस्टिंग बना सकते हैं। इसके अलावा टेलीग्राम पर आप व्हाट्सएप की तरह चैटिंग, ग्रुप चैट के अलावा चैनल जैसी सहूलियतें मिलती हैं।

इतना ही नहीं ऐसे ढेर सारे फीचर्स हैं जो केवल आपको टेलीग्राम पर ही उपलब्ध मिलेंगे। इसके अलावा टेलीग्राम आपको चैटिंग खुद ही खत्म होने जैसी सुविधा देता है।

टेलीग्राम पर 1.5 जीबी तक की फाइल आप शेयर कर सकते हैं।  एप में एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर वॉयस और वीडियो कॉल भी की जा सकती है।

Teligram
WhatsApp,सिग्नल और टेलीग्राम तीनों में से कौन हैं सबसे बेस्ट और क्यों, यहां जानें(फोटो: सोशल मीडिया)

सिग्नल मैसेंजर एप के क्या फीचर्स हैं

सिग्नल से आप एक साथ कई लोगों को मैसेज नहीं भेज सकते हैं।  सिग्नल एप ने हाल ही में ग्रुप कॉलिंग सर्विस शुरू की है।

टेलीग्राम (की तरह यह ऐप भी आपको चैटिंग खुद डिलीट होने की सुविधा देता है। सिग्नल का सबसे अच्छा फीचर है नोट टू सेल्फ। यहा आप खुद को भी मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको अपना अकेले का ग्रुप बनाना होगा।

सिग्नल एप अपने यूजर्स को सुरक्षित मैसेज, वॉयस और वीडियो कॉल जैसे फीचर्स देता है। इस एप पर सभी कम्युनिकेशंस एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड होते हैं। इसके अलावा, यहां आप ग्रुप बना सकते हैं।

Signal
WhatsApp,सिग्नल और टेलीग्राम तीनों में से कौन हैं सबसे बेस्ट और क्यों, यहां जानें(फोटो: सोशल मीडिया)

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स को नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में अपडेट देना शुरू किया था।

क्या है व्हाट्सएप की नई पॉलिसी

इसमें बताया गया था कि व्हाट्सएप कैसे यूजर्स के डेटा की प्रोसेसिंग करता है और उन्हें फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करता है।

अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई नियम व पॉलिसी से सहमत होना होगा।

इसके बाद से ही दुनियाभर में व्हाट्सऐप के फेसबुक के साथ यूजर्स डेटा शेयर करने को लेकर बहस शुरू हो गई।

BSNL का बंपर ऑफर: कस्टमर्स के लिए बेहतरीन ऑफर, मौका सिर्फ 16 जनवरी तक

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App