×

Eyelashes: झड़ती पलकों के कारण आपका लुक हो सकता है खराब, इन उपायों से पाएं घनी पलकें

Eyelashes Home Remedies:खुबसूरत आंखें और घनी पलकें आपकी खुबसूरती में चार चांद लगाते हैं।अगर पलकें खूबसूरत हैं तो आंखें भी खूबसूरत नजर आती है।कई लोग आजकल इन समस्याओं से परेशान हैं।

Anupma Raj
Published on: 30 Aug 2022 3:41 AM GMT
Tips for Strong Eyelashes
X

Long and Strong Eyelashes Tips (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Eyelashes Home Remedies: खुबसूरत आंखें और घनी पलकें आपकी खुबसूरती में चार चांद लगाते हैं। अगर पलकें खूबसूरत हैं तो आंखें भी खूबसूरत नजर आती है। लेकिन अगर पलकें झड़ने लगें तो आपका लुक खराब हो सकता है। दरअसल कई लोग आजकल इन समस्याओं से परेशान हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू टिप्स को अपनाकर पलकों को झड़ने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से:

इन कारणों से होता है पलकों का झड़ना

गलत मेकअप के कारण

आंखों की स्किन पर किसी केमिकल का इस्तेमाल करने से

तनाव या टेंशन के कारण

पोषण की कमी

किसी दवाई के कारण

एलर्जी

नकली पलकों का इस्तेमाल

आंखों को बार-बार खुजलाने या रगड़ने से

किसी बीमारी जैसे एलोपेशिया, थाइरॉइड संबंधी अनियमितता या एक्जिमा वगैरह के कारण

इस तरह बनाएं खूबसूरत पलकें

जैतून का तेल लगाएं

पलकों को घना और लंबा दिखाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल लगाएं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि तेल आंख के अंदर नहीं जाएं सिर्फ पलकों पर ही रहे। इसके बाद अब एकदम हल्के हाथों से मालिश करते हुए, पलकों पर तेल को अंदर से बाहर की ओर लगाएं। रात के समय इस तरह से तेल लगाकर सोएं और सुबह उठकर अपना मुंह धो लें। इससे आपकी पलकें खुबसूरत हो जाएंगी।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से बनाएं दूरी

बहुत ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल आपकी आंखों के साथ साथ पलकों के लिए भी अच्छा नहीं होता। पलक झड़ने का एक कारण इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी बनते हैं। इसलिए इन चीजों का इस्तेमाल कम करें।

एक्सरसाइज करें

पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए और खूबसूरत आंखों के लिए exercise और yoga जरूर करें। इससे आपकी आंखें और पलकें दोनों ही खुबसूरत बनेंगी।

भरपूर नींद है जरूरी

पलकों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है क्योंकि इससे आपकी आंखें और पलकें दोनों ही खुबसूरत बनती है। भरपूर नींद लेने से आंखों के नीचे काला धब्बा नहीं होता और पलकें घनी होती है। भरपूर नींद सेहत के लिए बेहद जरूरी भी है।

आईलैश सीरम का इस्तेमाल

अगर आपको घनी पलकें चाहिए तो आईलैश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी पलकें घनी और लंबी होंगी। आईलैश सीरम पलकों को खुबसूरत बनाने में बहुत मददगार साबित होती है। इसलिए पलकों को घना करने के लिए आईलैश सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story