×

Hiccups Remedies: हिचकी से हैं परेशान तो इन 5 तरीके को अपनाएं, फटाफट हिचकी रोकने में आएंगे काम

Hiccups Remedies: अक्सर हम ऐसा मानते है कि हिचकी आने का मतलब है कि हमें कोई याद कर रहा है, हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता। दरअसल हिचकी आना एक कॉमन प्रॉब्लम है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 22 Sep 2022 3:04 PM GMT
Best Home Remedies for Hiccups
X

Best and Effective Home Remedies For Hiccups (Image: Social Media)

Hiccups Remedies: अक्सर हम ऐसा मानते है कि हिचकी आने का मतलब है कि हमें कोई याद कर रहा है, हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता। दरअसल हिचकी आना एक कॉमन प्रॉब्लम है, जिसे चाहकर भी आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। अक्सर ये कुछ मिनटों के लिए आती है और पानी पी लेने की वजह से समस्या दूर हो भी जाती है, लेकिन कभी-कभी ये काफी देर तक परेशान कर सकती है। ऐसे में आप इन 5 तरीके को अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं:

इलायची पाउडर

हिचकी आने पर लोग पानी पीने जैसे घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं, लेकिन कभी-कभी ये काम नहीं आता हैं। हालांकि आप इन नुस्खों के अलावा इलायची के पाउडर की होम रेमेडी से भी राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप पानी को उबालें और इसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर डाल लें। फिर पानी को छान लें और गुनगुना होने पर इसे सिप-सिप करके पिएं। इससे हिचकी आने बंद हो जाएगी।

चीनी

दरस बहुत कम लोग इस नुस्खे को जानते होंगी कि हिचकी से छुटकारा पाने में चीनी भी कारगर है। बता दें कि चीनी के इस नुस्खे को अपनाना भी काफी आसान है। इसके लिए आप एक या आधा चम्मच चीनी लें और इसे मुंह में डालकर चबाएं। बता दे चीनी का रस चुटकियों में हिचकी को दूर कर सकता है।

काली मिर्च

दरअसल अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से हिचकी से राहत चाहते हैं तो इसके लिए आपको काली मिर्च पाउडर की मदद लेनी होगी। इसके लिए आपको काली मिर्च पाउडर का सेवन नहीं करना है, बल्कि इसे सूंघना है। आप इसके लिए सूती कपड़ा लें और इसमें काली मिर्च का पाउडर डाल लें। अब कपड़े की पोटली बनाएं और इसे सूंघे। बता दे ये नुस्खा भी आपको मिनटों में राहत दिला सकता है।

अपने घुटनों को छाती तक लेकर आएं

दरअसल जैसे ही आपको हिचकी आए आप तुरंत बैठ जाएं और अपने घुटनों को सीने तक ले आएं। बता दे इससे फेफड़ों पर दबाव पड़ता है और मांशपेशियों की सिकुड़न भी दूर हो जाती है और हिचकी की समस्या भी दूर हो जाती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story