×

Heart Attack In Women: 7 पौष्टिक आहार जो दिल की बीमारियों के खतरे को कर सकते हैं कम

Heart Attack In Women: आप जो खाते हैं वह प्रभावित करता है कि आपका शरीर कैसे काम करता है, जिसमें आपका दिल भी शामिल है। खान-पान की आदतों में बदलाव करके दूसरे दिल के दौरे के खतरे को रोका जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 March 2023 8:49 AM GMT
Heart Attack In Women
X

Heart Attack In Women (Image: Social Media)

Heart Attack In Women: जब दिल का दौरा पड़ता है, तो यह हमेशा महिलाओं में वैसा महसूस नहीं होता जैसा कि पुरुषों में होता है। कई बार महिलाओं को अस्पष्ट या 'मूक' लक्षणों का अनुभव हो सकता है जिन्हें वे याद नहीं करती हैं। शोध से पता चलता है कि महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने से पहले कई हफ्तों तक लक्षणों का अनुभव होता है। उपचार के बाद, जोखिम को रोकने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और भविष्य में इसके बारे में सावधान रहना चाहिए।

आप जो खाते हैं वह प्रभावित करता है कि आपका शरीर कैसे काम करता है, जिसमें आपका दिल भी शामिल है। खान-पान की आदतों में बदलाव करके दूसरे दिल के दौरे के खतरे को रोका जा सकता है। यहां सबसे अच्छे दिल के अनुकूल खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको स्वस्थ और मजबूत दिल के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

7 पौष्टिक खाद्य पदार्थ जो हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं:

फलियां: फलियां प्रोटीन और फाइबर का एक पावरहाउस हैं। वे कम कैलोरी और उच्च पोषक तत्व तीव्रता के कारण रक्तचाप को कम करते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। हृदय रोग और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए अपने आहार में बीन्स, मटर, दाल और छोले जैसे फलियां शामिल करें।

जैतून का तेल: जैतून का तेल असंतृप्त खाद्य पदार्थों में उच्च होता है जो रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने और हृदय गति को स्थिर करने में मदद करता है। शोध बताते हैं कि जैतून के तेल का सेवन हृदय संबंधी घटनाओं की संभावना को कम करने में मदद करता है।

साबुत अनाज: साबुत अनाज फाइबर, विटामिन, खनिजों में उच्च होते हैं जो इसे पोषक तत्वों का एक पूरा पैकेज बनाते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं और हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

मेवे और बीज: मेवे और बीज ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो इसे हृदय सहित पूरे शरीर के लिए आवश्यक बनाते हैं। वे विटामिन ई के भी अच्छे स्रोत हैं जो स्वस्थ हृदय के कार्य को नियंत्रित रखते हैं।

पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ: हर दिल की धड़कन में भूमिका निभाते हैं। यह रक्तचाप और हृदय की मांसपेशियों के संकुचन का प्रबंधन करता है और हृदय की लय को स्थिर रखता है। जैसे: केला, एवोकाडो, कद्दू।

लहसुन: इसके भड़काऊ और खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों के लिए। यह एक प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में भी काम करता है।

जैविक चाय (काला, सफेद, ऊलोंग, मटका): इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री, विशेष रूप से ईजीसीजी के लिए। इसके अलावा, अब शोध में पाया गया है कि इसमें शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं और यह धमनियों में पट्टिका के निर्माण को रोक सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story