×

Air Pollution: वायु प्रदूषण से आंखों को पहुंचता है नुकसान, जानें इन टिप्स से कैसे करें बचाव

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने में भी परेशानी हो रही है। वही दिल्ली सरकार ने इसे लेकर कई कड़े नियम बनाए हैं।

Anupma Raj
Published on: 4 Nov 2022 2:09 PM GMT
Protect Eye from Pollution
X

Air Pollution (Image: Social Media)

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने में भी परेशानी हो रही है। वही दिल्ली सरकार ने इसे लेकर कई कड़े नियम बनाए हैं। दरअसल वायु प्रदूषण का असर सिर्फ लंग्स पर नहीं पड़ता बल्कि इससे शरीर के कई अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस समस्या के कारण आंखों को भी नुकसान पहुंचता हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे करें इससे बचाव:

इस तरह से आंखों के जलन से पाएं छुटकारा

ठंडा पानी

वायु प्रदूषण के कारण अगर आपको आंखों में जलन महसूस रहो रही है तो आप ठंडे पानी से तुरंत मुंह धो लें। इससे आपको आंखों के जलन से काफी राहत मिल सकती है। इसके लिए आप एक गीला कपड़े लें और आंखों के पास रखें या फिर ठंडे पानी से कुछ देर तक छींटे मारें। इससे आपको काफी आराम मिल जाएगा।

गुलाब जल

वायु प्रदूषण के कारण आंखों की जलन को कम करने के लिए आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आंखों की ड्राईनेस कम हो जाती है। गुलाबजल का इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन बॉल को गुलाब जामुन में भिगो लें और फिर इसके बाद इसे अपने आंखों पर लगाएं। इस उपाय को करने से आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी और साथ ही आपको जलन से भी आराम मिलेगा।

एलोवेरा जूस

आंखों की जलन का कारण अगर वायु प्रदूषण है तो इसे कम करने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं। इसके लिए आप 4 से 5 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें सकते हैं और फिर इसमें बर्फ और आधा कप पानी मिलाकर ग्राइंडर में पीस लें। फिर इस जूस को रूई की मदद से अपने पलकों पर धीरे धीरे लगाएं। इस उपाय को करने से आपको बहुत राहत मिलेगी।

हेल्दी डाइट

आंखों की जलन का कारण अगर वायु प्रदूषण है तो हेल्दी डाइट का विकल्प तलाशें। जैसे: नींबू पानी, मोरिंगा पाउडर, ग्रीन टी, गुनगुने पेय आपके शरीर में जाकर प्रदूषण से लड़ने में मदद करेंगे। इसके साथभी आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और नट्स जरूर शामिल करें। ध्यान रखें कि आप ऐसी चीजें खाएं जो ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हों। इससे आंखों में जलन होने की समस्या से राहत मिलेगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story