×

7 Yoga Asanas For Healthy Heart: सात योगासन जो बचाते हैं आपको हार्ट अटैक से

7 Yoga Asanas For Healthy Heart: योग आसन न केवल शरीर को अधिक स्वस्थ होने की ओर खींचते हैं बल्कि कुछ हद तक विश्राम भी देते हैं जिसकी आज के समय में बहुत आवश्यकता है। आसनों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो शरीर के विभिन्न अंगों या बीमारियों में सुधार करती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 March 2023 9:22 AM GMT
Yoga to Prevent Heart Attack
X

Yoga to Prevent Heart Attack (Image credit: social media)

7 Yoga Asanas For Healthy Heart: योग आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने, अपने शरीर को फैलाने और आराम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इनमें से कुछ योग आसन हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं, जरूरी नहीं कि समकालीन युग में बीमारियां उम्र के हिसाब से तय हों। युवा पीढ़ी भी हृदय रोगों की चपेट में आ रही है और अब साथियों के बीच खतरे की घंटी बज चुकी है। अपनी खुद की जीवनशैली के बारे में सोचने का समय, है ना? ठीक है, जैसा कहा जाता है कि शुरू करने में कभी देर नहीं होती। स्वस्थ हृदय, सुखी जीवन शैली के लिए योग एक अच्छा स्थान है।

योग आसन न केवल शरीर को अधिक स्वस्थ होने की ओर खींचते हैं बल्कि कुछ हद तक विश्राम भी देते हैं जिसकी आज के समय में बहुत आवश्यकता है। आसनों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो शरीर के विभिन्न अंगों या बीमारियों में सुधार करती है।

योगासन जो बचाते हैं हार्ट अटैक से

भुजंगासन: इसे कोबरा पोज़ के नाम से भी जाना जाता है, भुजंगासन प्रमुख रूप से उदर क्षेत्र पर लक्षित होता है। यह रक्त परिसंचरण में मदद करता है, पीठ को मजबूत करता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। पेट के बल लेट जाना चाहिए, अपने पैरों को फैलाना चाहिए और दोनों हाथों से अपनी छाती को ऊपर उठाना चाहिए।

गोमुखासन: यह मुद्रा तनाव कम करने, रीढ़ को मजबूत करने और उच्च रक्तचाप का इलाज करने में मदद करती है। यह बैठने की एक योग मुद्रा है, जिसमें व्यक्ति को पैरों को क्रॉस करके बैठना होता है और अपने हाथों को पीछे की तरफ जोड़ने की कोशिश करनी होती है

मलासन: माला मुद्रा में स्थिरता और शांति की भावना की आवश्यकता होती है। विस्तृत स्थिति में जांघों के साथ, फर्श पर पैरों के फ्लैट के साथ स्क्वाट जैसी स्थिति में रहने की आवश्यकता होती है। इसके बाद अपनी कोहनियों को घुटनों से दबाएं और हथेलियों को आपस में जोड़ लें। इससे वजन कम करने और शरीर में खून पंप करने में मदद मिलती है।

ताड़ासन या माउंटेन पोज: यह दिल के साथ-साथ पीठ के निचले हिस्से को मजबूत बनाने में मदद करता है। एक साथ पैरों के साथ सीधे खड़े होने की जरूरत है और हाथों को जोड़कर और फैलाकर। फिर धीरे-धीरे अपने आप को ऊपर की ओर तानें।

ब्रिज पोज़: यह योग मुद्रा आपके शरीर को मजबूत बनाने और संतुलन में सुधार करने में सहायता करती है। यह हार्ट ब्लॉकेज के लिए सबसे मददगार पोजीशन में से एक मानी जाती है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को चौड़ा करके अलग रखें। अब अपने पैरों को मजबूती से दबाएं और खुद को मैट से ऊपर उठाएं। आप अपनी हथेलियों को फर्श पर नीचे की ओर रखते हुए अपनी भुजाओं को बगल में रख सकते हैं।

पश्चिमोत्तानासन: स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड के समान, हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक आरामदायक योग मुद्रा भी है। हालाँकि इसमें कुछ स्तर के लचीलेपन की आवश्यकता होती है, लेकिन यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे में से एक है। पैरों को आपस में मिलाकर बैठ जाएं और हाथों को कूल्हों से लगाकर कमर से आगे की ओर बढ़ें। अपने निचले एब्डोमिनल को एंगेज करें और अपने पेट को अपनी जांघों के ऊपर से छूने की कोशिश करें।

एक अच्छी योग दिनचर्या की दैनिक खुराक आपके शरीर के बेहतर रखरखाव में सहायता कर सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story