×

Egg Recipes For Weight Loss: खाएं अंडे, करें वज़न कम, जानिये इसकी स्वादिष्ट और हेल्थी रेसिपी

Egg Recipes For Weight Loss: सर्वोत्तम वजन घटाने के परिणामों के लिए स्वस्थ आहार और व्यायाम दोनों का पालन करना याद रखें। यहां कुछ रोमांचक नाश्ते की रेसिपी हैं जिनका आप अपने स्वस्थ शरीर के वजन तक पहुंचने की यात्रा में आनंद लेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 March 2023 2:35 AM GMT (Updated on: 4 March 2023 7:08 AM GMT)
Eggs and Weight Loss
X

Eggs and Weight Loss (Image: Social Media)

Egg Recipes For Weight Loss: वजन कम करने वाले आहार के लिए अंडे बहुत अच्छे होते हैं, खासकर अगर आप उन्हें नाश्ते में खाते हैं। वे प्रोटीन से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं, लेकिन कैलोरी का स्तर इस बात पर भी निर्भर करता है कि उन्हें कैसे पकाना है। उदाहरण के लिए, एक बड़े उबले अंडे में 77-78 कैलोरी होती है। इसके अलावा, अगर आप जर्दी खो देते हैं, तो अंडे में केवल 17 कैलोरी होती है!

प्रोटीन आपके शरीर के लिए भी जरूरी है, खासकर अगर आप वजन घटाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं। सर्वोत्तम वजन घटाने के परिणामों के लिए स्वस्थ आहार और व्यायाम दोनों का पालन करना याद रखें। यहां कुछ रोमांचक नाश्ते की रेसिपी हैं जिनका आप अपने स्वस्थ शरीर के वजन तक पहुंचने की यात्रा में आनंद लेंगे।

बीन्स के साथ पके हुए अंडे (Baked eggs with beans)

सामग्री: 1 प्याज (स्लाइस किया हुआ), 1 टमाटर (स्लाइस किया हुआ), 2 टेबलस्पून जैतून का तेल, 1 नींबू, 1/2 टेबलस्पून जीरा, मुट्ठी भर सूखी लाल मिर्च, नमक और काली मिर्च, 250 ग्राम उबले बीन्स, ताजा हरा धनिया, 2 टेबलस्पून टमाटर सॉस, 2-3 हरे प्याज़, 4 अंडे और 1 बड़ा चम्मच शहद।

बीन्स के साथ बेक्ड अंडे कैसे बनाएं (How to make baked eggs with beans)

ओवन को 160 डिग्री पर 20 मिनट के लिए प्रीहीट करें। पैन गरम करें, जैतून का तेल डालें और फिर जीरा और कुछ सूखी लाल मिर्च डालें। कटे हुए प्याज़ और टमाटर डालें। इसके बाद, बीन्स, नमक, काली मिर्च, हरा धनिया और नींबू का रस डालें। अच्छी तरह से मलाएं। टमाटर सॉस और शहद डालें। उपरोक्त मिश्रण में अंडे को तोड़ें और इसके ऊपर कटे हुए हरे प्याज़ डालें। इसे 10 मिनट के लिए 170 डिग्री पर ओवन में रख दें। धनिया पत्ती छिड़क कर सर्व करें।

एग इन ब्लेंकेट (Egg in a blanket)

सामग्री: 1 अंडा, 1 मल्टीग्रेन ब्रेड स्लाइस, 1 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल, चिली फ्लेक्स स्वादानुसार, ऑरेगैनो स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार।

एग इन ब्लेंकेट कैसे बनाएं (How to make egg in a blanket)

दिल के आकार के कुकी कटर का उपयोग करें और ब्रेड स्लाइस के बीच का हिस्सा काट लें। एक पैन में ऑलिव ऑयल गर्म करें और उस पर ब्रेड स्लाइस रखें। दोनों तरफ से सेंक लें। धीरे-धीरे एक अंडे को दिल के आकार की गुहा में फोड़ें। पैन को ढक्कन से ढक दें और 3-4 मिनट तक पकने दें। पकने के बाद इसे प्लेट में निकाल लें। नमक, मिर्च के गुच्छे और अजवायन के साथ मौसम।

उबले अंडे की चाट (Boiled egg chaat)

सामग्री: 3 उबले अंडे, 1 टेबल स्पून टोमैटो केचप, 1 टी स्पून टोमैटो चिली सॉस, 3 टी स्पून इमली का रस, 1 टी स्पून नींबू का रस, 1 टी स्पून भुना जीरा, नमक स्वादानुसार, 1 हरी मिर्च, 1 हरा प्याज (कटा हुआ)।

उबले अंडे की चाट कैसे बनाएं (How to make boiled egg chaat)

एक बाउल लें और उसमें टोमैटो केचप, टोमैटो चिली सॉस, इमली का रस, नींबू का रस, भुना जीरा, हरी मिर्च और नमक मिलाएं। - अब एक प्लेट लें और उबले हुए अंडों को दो टुकड़ों में काट लें. तैयार चटनी मिश्रण को उबले हुए अंडे के ऊपर फैला दें। इसके ऊपर, कटा हुआ हरा प्याज और गरम मसाला छिड़कें। सेवा करना।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story