×

Diabetes: क्या गुड़ मधुमेह रोगियों के लिए चीनी का अच्छा विकल्प है? जानिये एक्सपर्ट की राय

Sugar Substitutes For Diabetes: रिफाइंड चीनी की जगह गुड़ लेना एक अच्छा विकल्प है। यह स्वीटनर की अपरिष्कृत प्रकृति के कारण है, जो इसे परिष्कृत चीनी की तुलना में अधिक पोषक तत्वों को बनाए रखने की अनुमति देता है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है?

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jan 2023 3:47 AM GMT
Is jaggery a good for diabetics
X

 Is jaggery a good for diabetics (Image credit: social media) 

Sugar Substitutes For Diabetes: मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए मिठाई से परहेज करना अक्सर एक चुनौतीपूर्ण स्थिति बन जाती है। मधुमेह रोगियों के लिए उत्सव की अवधि को और अधिक सुखद बनाने के लिए, यह माना जाता है कि रिफाइंड चीनी की जगह गुड़ लेना एक अच्छा विकल्प है। यह स्वीटनर की अपरिष्कृत प्रकृति के कारण है, जो इसे परिष्कृत चीनी की तुलना में अधिक पोषक तत्वों को बनाए रखने की अनुमति देता है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है?

लेकिन पहले आइए जानते हैं गुड़ के फायदे।


गुड़ के फायदे

गुड़ रक्तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि इसमें आयरन होता है। यह पाचन में भी सुधार करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करता है। इस वजह से हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें खाने के बाद गुड़ खाने की सलाह देते हैं। हालांकि, मधुमेह रोगियों के लिए इष्टतम आहार में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स आइटम शामिल हैं। गुड़ का अत्यधिक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण, मधुमेह वाले लोगों को गुड़ लेने की सलाह नहीं दी जाती है।


क्या गुड़ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है?

डायबिटीज एक्सपर्ट के अनुसार 'हां, गुड़ या गुड़ का इस्तेमाल करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है। अपने उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण गुड़ मधुमेह वाले लोगों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प नहीं हो सकता है। यह आंकड़ा इतना अधिक है कि इसे मधुमेह वाले व्यक्ति के लिए हानिकारक माना जा सकता है, भले ही यह सीधे चीनी और ग्लूकोज के जितना अधिक न हो। रक्तप्रवाह इसे जल्दी से अवशोषित कर लेता है।

गुड़ सबसे अच्छा विकल्प क्यों नहीं है?

चूँकि गुड़ में बहुत अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसलिए यह सुझाव नहीं दिया जाता है कि मधुमेह रोगी अपने आहार में गुड़ को शामिल करें। मधुमेह वाले लोगों को आम तौर पर कुछ भी मीठा खाने से बचना चाहिए, यहां तक ​​कि मिठाई भी जो चीनी के विकल्प के साथ बनाई जाती है, क्योंकि उनके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए उनके मीठे दांत को पूरी तरह से दबाने की आवश्यकता होती है।

क्या चीनी और गुड़ समान रूप से हानिकारक हैं?

गुड़ और चीनी दोनों खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर पर थोड़ा प्रभाव पड़ता है। बहुत से लोगों का मानना ​​है कि चीनी की जगह गुड़ का सेवन करने से उन्हें स्वस्थ रक्त शर्करा स्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी। हालाँकि, यह असत्य है। गुड़ में सुक्रोज होता है, जो जटिल होने के बावजूद हमारे शरीर द्वारा अवशोषित होने पर रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। इसका तात्पर्य है कि यह अन्य शर्कराओं की तरह ही खतरनाक है।

निष्कर्ष

जिन्हें मधुमेह नहीं है वे चीनी के स्थान पर गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं। यह उनके लिए एक समझदारी भरा फैसला है। मधुमेह रोगियों के लिए, डॉक्टर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आहार की सलाह देते हैं। इसलिए गुड़ उनके लिए खाने का विकल्प नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए, यदि आप बहुत अच्छे स्वास्थ्य में हैं और रक्त शर्करा की कोई समस्या नहीं है, तो सफेद चीनी के स्थान पर गुड़ का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको मधुमेह है तो आपको गुड़ से पूरी तरह बचना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story