×

Cardiac Arrest: दिल की धड़कन अचानक क्यों हो जाती है बन्द? जानिए हार्ट अटैक की बढ़ती घटनाओं वजह

Cardiac Arrest: सिनसिनाटी बेंगल्स के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित फुटबॉल खेल के शुरुआती दौर में ही हेमलिन स्टेडियम में टर्फ पर गिर पड़ा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 Jan 2023 6:11 AM GMT
Cardiac Arrest
X

Cardiac Arrest (photo: social media )

Cardiac Arrest: लोगों में अचानक कार्डिएक अरेस्ट से मौत की खबरें इधर अक्सर ही सामने आ रही हैं। अब अमेरिका के एक सुपरस्टार फुटबाल खिलाड़ी डैमर हेमलिन के साथ खेल के मैदान पर यही हुआ और वह गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती हैं।

सिनसिनाटी बेंगल्स के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित फुटबॉल खेल के शुरुआती दौर में ही हेमलिन स्टेडियम में टर्फ पर गिर पड़ा। चिकित्सा कर्मियों ने तुरंत उसे सीपीआर दिया और दिल की धड़कन को फिर से शुरू कर दिया। उन्हें तत्काल सिनसिनाटी मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय में भर्ती कराया गया।

वैसे तो अमेरिका में हृदय रोग मौत का प्रमुख कारण है, और हर साल लगभग 70,000 लोग मारे जाते हैं। लेकिन एक टॉप एथलीट जो एक ऐसा खेल खेलता है जिसके लिए ताकत, शानदार कंडीशनिंग और शारीरिक मेहनत के लिए उच्च सहनशीलता की आवश्यकता होती है, वह हृदय की इस स्थिति का शिकार हो जाये, यह हैरत की बात है।

इस घटना से कार्डियोलॉजिस्ट और आम लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि हैमलिन का दिल क्यों रुक गया?

-अचानक कार्डियक अरेस्ट चोट, दवा के साइड इफेक्ट या वायरल इन्फेक्शन के चलते हृदय की मांसपेशियों की क्षति का परिणाम हो सकता है।

-यह एक पुरानी बीमारी का परिणाम हो सकता है या गर्भाधान के समय रोगी के जीन में लिखे गए रोग का पहला संकेत हो सकता है।

-कभी-कभी इनमें से एक से अधिक कारक भी मौजूद होते हैं।

कमोटियो कॉर्डिस

कॉमोटियो कॉर्डिस एक ऐसी अवस्था है जो सामान्य दिल वाले लोगों में हो सकती है। इस अवस्था से अचानक कार्डियक अरेस्ट होता है। जानवरों में किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि यदि छाती में उस बिंदु पर चोट की जाए जहां दाएं वेंट्रिकल को दाएं एट्रियम से रक्त मिलता है और ये चोट ठीक उसी 20 मिलीसेकंड की अवधि में हो जब दिल की दीवारें अपने अगले पंप के लिए तैयार हो रही होती हैं तो, प्रभावित निलय तेजी से और अनियमित रूप से धड़कना शुरू कर देंगे। और इससे कार्डिएक अरेस्ट हो जाएगा।

आमतौर पर, इस तरह की सटीक हिट किसी छोटी चीज से हो सकती है, जैसे कि एक रबर या चमड़े की गेंद जो 80 किमी प्रति घंटे से अधिक तेज फेंकी गई है। लेकिन क्या छाती से किसी की कोहनी, कंधा या सिर टकराने से ऐसा हो सकता है, यह अभी तक पता नहीं है।

यदि हृदय की अव्यवस्थित लय काफी लंबे समय तक बनी रहती है, तो हृदय रक्त पंप करने या सामान्य संचालन को बनाए रखने की क्षमता खो देगा। यदि तुरंत बाहरी डीफिब्रिलेटर के इस्तेमाल या छाती पर दबाव डालने यानी सीपीआर से हृदय व्यवस्था बहाल नहीं की जाती है, तो मृत्यु निश्चित है।

- तथ्य यह है कि ऐसा अधिक बार नहीं होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार कुछ युवाओं में ऐसी अंतर्निहित स्थितियां हो सकती हैं जो उन्हें इस तरह की विनाशकारी चोट के लिए प्रेरित करती हैं। उन स्थितियों में से एक मायोकार्डिटिस यानी हृदय की सूजन हो सकती है। ये अवस्था कोरोना के एमआरएनए टीकों से जुड़ी हुई भी पाई गई है।

पिछले साल सितंबर में, अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने बताया था कि कोरोना शॉट्स प्राप्त करने वाले 123 मिलियन से अधिक लोगों में, इसने मायोकार्डिटिस के 131 मामलों का पता लगाया था। इनमें से अधिकांश मामलों में किशोर और युवा वयस्क पुरुष शामिल थे, और उनमें से किसी की मृत्यु नहीं हुई।

मायोकार्डिटिस

वैसे तो सामान्य वायरल संक्रमणों के मद्देनजर मायोकार्डिटिस कहीं अधिक बार देखा जाता है। सीडीसी ने कहा है कि वास्तव में, यह उन युवा पुरुषों में अधिक आम जटिलता रही है, जो कोरोना वायरस से संक्रमित थे, बजाय उन लोगों के जिन्हें टीका लगवाया गया था।

मायोकार्डिटिस अक्सर दिल को खराब कर देता है। फ्लू, दाद सिंप्लेक्स या यहां तक कि एक सामान्य सर्दी के मामले के वर्षों बाद भी यह हृदय को कमजोर कर देता है। नुकसान पहुंचाने वाले वायरस के निशान शायद ही कभी दिखाई देते हैं।

2021 में प्रकाशित एक मामले में 21 वर्षीय पेशेवर रग्बी खिलाड़ी में पोस्ट-वायरल मायोकार्डिटिस का फिंगरप्रिंट पाया गया था। ये खिलाड़ी छाती पर सीधा प्रहार लगने के बाद खेल के मैदान में मर गया था। घाव का निशान एक शव परीक्षा में सामने आया था, लेकिन कोई भी याद नहीं कर सका कि कोई संक्रमण कब हुआ था।

टीका और मायोकार्डिटिस

एक्सपर्ट्स का मत है कि यदि हैमलिन की स्थिति के लिए मायोकार्डिटिस जिम्मेदार है तो वह वैक्सीन की तुलना में "पुराने वायरल मायोकार्डिटिस" से अधिक होने की संभावना है। वैक्सीन से ये अवस्था होने की बहुत ही कम संभावना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story