×

Coronavirus: गर्भवती महिलाओं को कोरोना का खतरा! तेजी से बना रहा निशाना

Coronavirus: एक बार फिर संक्रमण बड़े-बुजुर्ग और बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। केवल इतना ही नहीं कई शहरों में वायरस तेजी से गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को भी संक्रमित कर रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 Jan 2022 10:06 AM GMT (Updated on: 17 Jan 2022 10:17 AM GMT)
Coronavirus: गर्भवती महिलाओं को कोरोना का खतरा! तेजी से बना रहा निशाना
X

गर्भवती महिला (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coronavirus: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Maharmari) से अब तक पूरी दुनिया बुरी तरह जूझ रही है। भारत में भी कोरोना की तीसरी लहर (Corona Ki Teesri Leher) की शुरुआत के साथ ही संक्रमितों की संख्या में बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है। एक बार फिर संक्रमण बड़े-बुजुर्ग और बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। केवल इतना ही नहीं कई शहरों में वायरस तेजी से गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को भी संक्रमित कर रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में डिलीवरी के लिए आईं 30 गर्भवती महिलाएं कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive Pregnant Women) मिलीं। हालांकि हैरानी की बात यह थी कि इनमें से किसी में भी कोरोना के कोई लक्षण (Corona Symptoms) नहीं देखे गए। अस्पताल के डॉक्टर का कहना है कि इनमें से कोई भी गर्भवती महिला गंभीर रूप से बीमार नहीं है और इनके बच्चों को भी कोई खतरा नहीं है।

वर्टिकल ट्रांसमिशन का खतरा नहीं

एक्सपर्ट्स का इस मामले में कहना है कि कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं में फिलहाल वर्टिकल ट्रांसमिशन (Vertical Transmission) का खतरा नहीं देखा गया है। यह जरूरी नहीं है कि कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिला का बच्चा भी कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) हो। डॉक्टरों का कहना है कि एक गर्भवती के कोरोना की चपेट में आने का खतरा उतना ही अधिक होता है, जितना कि आम व्यक्ति के, लेकिन लक्षण की गंभीरता गर्भवती महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते हैं। खासतौर से तब जब प्रेग्नेंट महिला 35 साल से ज्यादा उम्र की हो या फिर शुगर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से पीड़ित हो।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्भवती महिलाओं में कोरोना के लक्षण

बात की जाए अगर लक्षण की तो गर्भवती महिलाओं में भी वैसे ही लक्षण देखने को मिलते हैं, जैसे कि आम व्यक्ति में, जैसे कि बुखार, सर्दी-जुकाम, थकान महसूस होना, स्वाद ना आना और सांस लेने में तकलीक्ष होना। डॉक्टरों की सलाह है कि ऐसे लक्षण दिखने पर गर्भवती को तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए या फिर जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती करवा देना चाहिए।

क्या कोरोना संक्रमित महिला करवा सकती है ब्रेस्ट फीडिंग?

एक बड़ा सवाल यह भी है कि क्या कोरोना संक्रमित महिलाएं अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग (Breastfeeding) करवा सकती हैं। इस पर डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा किया जा सकता है, क्योंकि ब्रेस्ट फीडिंग के जरिए कोरोना संक्रमण का प्रसार नहीं होता है। हालांकि लेकिन अगर मां में कोरोना के गंभीर लक्षण हैं और वह वेंटिलेटर पर है तो फिर ब्रेस्ट फीडिंग नहीं कराना चाहिए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story