×

Eye Stroke Signs: आंखों में दर्द रहित ये लक्षण स्ट्रोक के हो सकते हैं चेतावनी संकेत , नजरअंदाज करने की ना करें गलती

Eye Stroke Signs: आंकड़ों के अनुसार, छोटी धमनियों में कम गंभीर रुकावट होने की स्थिति में दृष्टि 80 प्रतिशत वापस आ जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 March 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 2:01 AM GMT)
Eye stroke
X

Eye stroke (Image credit: social media)

Eye Stroke Signs: ऑप्टिक तंत्रिका के सामने के हिस्से में स्थित ऊतकों में पर्याप्त रक्त प्रवाह की कमी के कारण आंख का स्ट्रोक होता है। स्थिति खतरनाक है लेकिन अगर जल्दी पता चल जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है। हालांकि, यह अधिक गंभीर स्ट्रोक के जोखिम को दूर कर सकता है, हार्वर्ड हेल्थ को चेतावनी देता है।

देखने के लिए संकेत ​(Signs to look out for​)

इन रुकावटों से दृष्टि में अचानक परिवर्तन हो सकता है जैसे धुंधलापन, अंधेरे क्षेत्र या छाया। एक अन्य महत्वपूर्ण संकेत यह है कि जब एक आँख का आघात होता है, तो यह लगभग हमेशा केवल एक आँख में होता है।

दृष्टि हानि का जोखिम (Risk of vision loss​)

आंकड़ों के अनुसार, छोटी धमनियों में कम गंभीर रुकावट होने की स्थिति में दृष्टि 80 प्रतिशत वापस आ जाती है। हालांकि, यदि उपचार में देरी होती है, तो ऑप्टिक तंत्रिका के सामने के भाग में स्थित ऊतकों में रक्त प्रवाह की कमी के कारण दृष्टि के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। जब ऑप्टिक तंत्रिका पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आपूर्ति से पूरी तरह से कट जाती है, यह तंत्रिका ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दृष्टि हानि हो सकती है।

सुबह पहला संकेत

पेन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के मुताबिक, आंखों के स्ट्रोक वाले ज्यादातर लोग सुबह उठने पर एक आंख में दृष्टि की हानि देखते हैं। यह दृष्टि हानि बिना किसी दर्द के जुड़ी है। यह किस प्रकार की दृष्टि हानि है, वेबसाइट बताती है कि कुछ लोग अपनी दृष्टि में एक अंधेरे क्षेत्र या छाया को देखते हैं जो उनके दृश्य क्षेत्र के ऊपरी या निचले आधे हिस्से को प्रभावित करता है। अन्य लक्षणों में विज़ुअल कॉन्ट्रास्ट की हानि के साथ-साथ प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता भी शामिल है।

​किसे अधिक जोखिम है?​( Who is more at risk?​)

पेन मेडिसिन के अनुसार, जिन लोगों को महत्वपूर्ण हृदय रोग है और वे वियाग्रा दवा भी लेते हैं, उनमें बीमारी का खतरा अधिक होता है, हालांकि लिंक अभी तक अच्छी तरह से समझा नहीं गया है। आपकी ऑप्टिक डिस्क का आकार भी आपको इस स्थिति के लिए उच्च जोखिम में डाल सकता है। . तंत्रिका तंतु जो मस्तिष्क की यात्रा करते हैं और ऑप्टिक तंत्रिका के नीचे जाते हैं, उन्हें एक छेद या उद्घाटन के माध्यम से आंख में प्रवेश करना चाहिए जिसे ऑप्टिक फोरमैन के रूप में जाना जाता है। यदि किसी व्यक्ति का रंध्र औसत से छोटा है, तो इससे ऑप्टिक तंत्रिकाओं में भीड़ हो सकती है।

सफल रिकवरी के लिए तेजी से निदान (Rapid diagnosis for successful recovery​)

जो लोग दृष्टि के अचानक नुकसान का विकास करते हैं उन्हें तत्काल एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ को देखना चाहिए। आदर्श रूप से, आंख की मालिश करके थक्के को हटाने के लिए चार घंटे के भीतर आंखों के स्ट्रोक का निदान किया जाना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story