×

Foods For Healthy Heart: हार्ट अटैक से बचने के लिए इन 10 फूड्स का करें सेवन

Foods For Healthy Heart: हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। सेलिब्रिटीज से लेकर आम जनता तक हार्ट अटैक के शिकार हो चुके हैं।

Anupma Raj
Published on: 7 Dec 2022 12:46 PM GMT
Food for healthy heart
X

Heart attack (Image: Social Media)

Foods For Healthy Heart: हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। सेलिब्रिटीज से लेकर आम जनता तक हार्ट अटैक के शिकार हो चुके हैं। हार्ट अटैक से बचने के लिए हार्ट को हेल्दी बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल हार्ट से जुड़ी बीमारियों के प्रमुख कारण होते हैं। हालांकि कोरोना के बाद से हार्ट अटैक की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को जगह दें जिससे आपका हार्ट हेल्दी रहें। तो आइए जानते है कौन से हैं वे फूड्स:

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

लहसुन

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए लहसुन का सेवन जरूर करें। दरअसल लहसुन में मौजूद औषधीय गुण जैसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, विटामिन सी, बी, कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं, जिससे हार्ट की धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होता है। इसलिए लहसुन की दो से तीन कलियों को सुबह खाली पेट कच्चा चबाकर जरूर खाएं।

बादाम

बादाम का सेवन हार्ट को हेल्दी रखता है। दरअसल बादाम कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, इसमें विटामिन और खनिजों का भंडार है। साथ ही बादाम मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो हार्ट डिजीज के होने के रिस्क को कम कर सकते हैं। इसलिए बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नॉर्मल रहता है।

अखरोट

हार्ट को हेल्दी रखना है तो अखरोट का सेवन करें क्योंकि अखरोट में ओमेगा-3 होता है, जिन्हें मोनोअनसैचुरेटेड फैट, प्लांट स्टेरोल और फाइबर कहा जाता है। दिन में एक मुट्ठी अखरोट का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और दिल की धमनियों में होने वाले सूजन से बचा सकता है।

एवोकाडो

एवोकाडो का सेवन दिल के लिए बहुत ही हेल्दी होता है। दरअसल मोनोअनसैचुरेटेड फैट इसमें काफी अधिक मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ ही हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। साथ ही इसमें पोटैशियम भी होता है, जो हेल्दी हार्ट के लिए एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। बता दें एक कप ब्रोकली रोजाना की पोटैशियम की जरूरतों का लगभग 5% प्राप्त होता है।

Healthy food for health

ब्रोकली के अलावा, केल, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट, पत्ता गोभी भी खाना हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है क्योंकि इन सभी सब्जियों में हाई फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं।

गाजर

गाजर का सेवन हार्ट से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। इसलिए गाजर खूब खाएं, क्योंकि इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

फल, सब्जियां और अनाज

हेल्दी हार्ट के लिए रोजाना खानपान में फलों, सब्जियों और अनाज शामिल करना बहुत जरूरी है। जानकारी के लिए बता दें कि संतरा, सेब, बेरीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, बैंगन, बींस फाइबर से भरपूर होती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती हैं। अनाज में दालें, ओट्स, गेहूं से तैयार आटा, जौ, बाजरा, लेंटिल्स आदि खूब खाना चाहिए।

ग्रीन टी

हार्ट को हेल्दी रखना है तो दूध की चाय का सेवन कम करें और ग्रीन टी का सेवन करें क्योंकि इसमें पॉलीफेनॉल्स होता है। बता दें यह एक ऑर्गेनिक केमिकल्स होता है, जो ग्रीन टी में पाया जाता है। ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और इंफ्लेमेशन कम करते हैं। साथ ही यह ब्लड वेसल्स के कार्यों में सुधार करते हैं।

ब्लैक टी

दूध की चाय की जगह ब्लैक टी पिएं क्योंकि इसमें पॉलीफेनॉल्स होता है। बता दें ये कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं। साथ ही ये दिल को स्वस्थ रखते हैं और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, इंफ्लेमेशन कम करते हैं। साथ ही यह ब्लड वेसल्स के कार्यों में सुधार करते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story