×

Food Recipe in Hindi: क्या आप जानते हैं कि आप दाल के साथ पनीर बना सकते हैं?

Paneer with lentils: आपको बिना पनीर के पनीर बनाने की विधि बताएंगे. केवल दो सुपर सरल सामग्री- दाल और पानी का उपयोग करके बनाया गया, यह पनीर रेसिपी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Feb 2023 9:21 AM GMT
Paneer with lentils
X

 Paneer with lentils (Image credit: social media)

Paneer with lentils: बाजार से महंगा पनीर क्यों खरीदें जब आप इसे घर पर ही किफायती तरीके से बना सकते हैं। पनीर आमतौर पर दूध से बनाया जाता है, लेकिन इस रेसिपी में हम आपको बिना पनीर के पनीर बनाने की विधि बताएंगे. केवल दो सुपर सरल सामग्री- दाल और पानी का उपयोग करके बनाया गया, यह पनीर रेसिपी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है। इस दाल पनीर में एक चबाने वाली बनावट है, जो पोषण मूल्य से भरपूर है, कैलोरी में कम और प्रोटीन में उच्च है।

इसे घर पर जरूर ट्राई करें और पनीर से बने व्यंजन का लुत्फ उठाएं:

दाल तैयार करें

1 कप मसूर दाल लें और इसे अच्छी तरह से कम से कम 3-4 बार धो लें। अच्छे से धोने के बाद इसे एक बाउल में डालें। कटोरे को 1.5 कप गर्म पानी से भरें और इसे लगभग 20 मिनट तक बैठने दें। - अब 20 मिनट के बाद दाल और पानी को ब्लेंडर में डालें. तेज गति से ब्लेंड करें। 1/4 कप पानी डालें, किनारों को खुरचें और फिर से तब तक पीसें जब तक आपको एक चिकना मिश्रण न मिल जाए।

खाना पकाने की विधि

खाना पकाने की प्रक्रिया के लिए, एक नॉन-स्टिक पैन या एक स्टेनलेस स्टील लें। बैटर को पैन में 1.5 कप पानी के साथ डालें। अच्छा मिश्रण दें। इस मिश्रण को 7-8 मिनिट तक पकायें और हर मिनिट में चलाते रहें, ताकि गांठें न पड़ें। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और चमकदार हो जाए, तो यह सेट होने के लिए तैयार है।

सेटिंग विधि

पनीर को जमाने के लिए आपको एक आयताकार या वर्गाकार कांच का कंटेनर चाहिए। घोल को कांच के कन्टेनर में डालें और चारों तरफ से एक जैसा कर लें। कंटेनर को क्लिंग फिल्म और फिर ढक्कन से ढक दें। इसे अलग रख दें और पनीर को ठीक से सेट होने दें। प्रक्रिया में लगभग 6 घंटे लगेंगे।

इस्तेमाल के लिए तैयार

एक बार सेट हो जाने पर, आपका घर का बना पनीर इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। आपको बस इतना करना है कि पनीर स्लैब को बाहर निकालें और इसे टुकड़ों में काट लें। बचे हुए पनीर को फ्रिज में एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। यह घर का बना पनीर पनीर सब्ज़ी, स्टर-फ्राइज़, सैंडविच, रैप्स और बहुत कुछ के लिए एकदम सही है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story