×

Hair Care Tips: बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या शैंपू बदलना है बेहद जरूरी

Hair Care Tips: दरअसल बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। बाल को टूटने से बचाने के लिए हम सभी कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं, हेयर प्रोडक्ट्स हो या घरेलू नुस्खे।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 29 Oct 2022 4:22 AM GMT
Tips for Strong Hair
X

Hair Care Tips (Image: Social Media)

Hair Care Tips: दरअसल बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। बाल को टूटने से बचाने के लिए हम सभी कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं, फिर चाहें वो बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स हो या घर में अपनाए जाने वाले घरेलू नुस्खे। लेकिन इस बीच ज्यादातर लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है कि क्या वाकई शैंपू बदलने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं? तो आइए जानते हैं पूरी सच्चाई:

"मेरे लंबे, काले, घने बालों का राज़ है फलां-फलां शैंपू" दरअसल बहुत सारी अभिनेत्रियां और मॉडल्स आपको इस तरह के दावे करती सोशल मीडिया पर जरूर मिल जाएंगी और उनके शानदार बाल और बातों से इंप्रेस होकर यकीनन आपने भी बहुत सारे शैंपू जरूर ट्राई कर लिए होंगे। लेकिन ध्यान रखें हर दावा सच नहीं होता। खासतौर से शैंपू के बारे में कई तरह के ऐसे दावे किए गए हैं, जो सच नहीं हैं। ऐसे में शैंपू से जुड़े मिथ्य (Myths about shampoo) के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

दरअसल कुछ लोगों को लगता है कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए शैंपू बदलना बेहद जरूरी है क्योंकि शैंपू बदलने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। हालांकि ऐसा नहीं है। दरअसल शैंपू का काम आपके स्कैल्प और बालों को साफ करना है। यह मौसम पर निर्धारित होता है कि आपका स्कैल्प ड्राई है ग्रीसी है। इसलिए मौसम के आधार पर आपको अपना शैम्पू बदल लेना चाहिए।

ध्यान रखें जब आपके बाल इसका सुझाव दें, तो अपने शैम्पू और कंडीशनर को बदल दें। साथ ही हर बार प्रोडक्ट की अपने अनुभव के आधार पर समीक्षा करें। आप दो या तीन अलग-अलग शैंपू और कंडीशनर खरीदने के बारे में सोच सकते है लेकिन फिर आपके बालों के लिए क्या बेहतर होगा, इसके आधार पर चुनें कि किस शैंपू का उपयोग आपको अपने बालों के लिए करना है। हालांकि, इस बात को ध्यान रखें कि शैंपू बदलने से बालों का झड़ना बंद नहीं होगा। दरअसल शैंपू का प्रमुख काम स्कैल्प को साफ करना है। बता दे स्कैल्प ड्राई है या चिपचिपा? बाहर का मौसम कैसा है? इन चीजों को ध्यान में रखते हुए आपको अपना शैंपू चुनना और बदलना चाहिए। हालांकि, ये सोचना कि शैंपू बदलने पर आपका हेयर फॉल रुक जाएगा, तो ये बिल्कुल गलत है। इसलिए अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए बार बार शैंपू बदलने की जरूरत नहीं हैं बल्कि इन बातों का ध्यान रखें कि आपके बालों को किस तरह के शैंपू की जरूरत है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story