×

Liver Damage From Alcohol: जानें शराब का सेवन लीवर के लिए हैं कितना खतरनाक, पढ़ लें ये लक्षण

Liver Damage From Alcohol: अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। शराब पीने से सेहत को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। शराब का सेवन करना लाइफस्टाइल बन गया है।

Anupma Raj
Published on: 9 Aug 2022 5:58 AM GMT
Alcohol effects liver
X

Alcohol ( Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Liver Damage From Alcohol: अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। शराब पीने से सेहत को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। दरअसल आज के समय में शराब का सेवन करना लाइफस्टाइल बन गया है। लेकिन ये लाइफस्टाइल आपकी मुसीबतों को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ता। ऐसे में आइए जानते हैं शराब पीना लीवर को कितना खतरनाक है:

बता दे कि अधिक शराब के सेवन से सेहत को सिर्फ नुकसान ही पहुंचता है। जो आपके लीवर को ना केवल बुरी तरह प्रभावित करते हैं। बल्कि यह आपके लीवर को इस हद तक खराब कर देते हैं कि इसे ठीक कर पाना लगभग नामुमकिन हो जाता है। शराब पीने से अल्कोहोलिक फैटी लीवर और दूसरी बीमारी है अल्कोहलिक हेपेटाइटिस। लीवर शरीर का एक ऐसा अंग है जो आपको जीवन भर स्वस्थ रखने में मदद करता है। लीवर में खराबी आने से भोजन पचा पाना भी मुश्किल हो जाता है।

पुरानी लीवर की बीमारी के मुख्य कारणों में से एक शराब का सेवन है। शराब पीने से आपके लीवर में सूजन हो सकती है, जिससे निशान भी पड़ सकते हैं। शराब को हमेशा सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। लेकिन आपको लीवर से जुड़ी समस्या है तो शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। शराब के अधिक सेवन से लीवर की चर्बी में बढ़ोतरी हो जाती है। जिससे आपको पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है।

दरअसल शराब का सेवन करने से आपका लीवर इसे पचाने में आपकी मदद करने के लिए कई एंजाइम जारी करता है। यदि आपके द्वारा शराब का सेवन की मात्रा आपके लीवर द्वारा संभाली जा सकने वाली मात्रा से अधिक है, तो आपको लीवर की पुरानी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

शराब के सेवन से मोटापे की भी समस्या हो जाती है। इसके लिए हेपेटाइटिस सी सहित कई बीमारियां हो सकती है। अधिक शराब के सेवन के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा लीवर की समस्या से जूझती हैं। अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई गंभीर बिमारी नहीं है तो सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आपको लीवर से जुड़ी समस्या हैं तो शराब का सेवन बिल्कुल भी ना करें। यह आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। साथ ही इससे कई गंभीर बीमारियां भी होने लगती है। इसलिए शराब का सेवन नहीं करें तो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा।










Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story