×

Jaggery Benefits: ज्यादा भी ना खा लें गुड़, फायदे की जगह कर सकता है भारी नुकसान, देखिए

JAGGERY SIDE EFFECTS: सेहत का ख़जाना गुड़ नुकसान भी पहुंचा सकता है. गुड़ कब होता है नुकसानदायक और इसके क्या साईच इफ़ेक्ट्स हो सकते हैं, जानिए इस रिपोर्ट में.

Alok Srivastava
Written By Alok Srivastava
Published on: 27 Nov 2022 4:42 AM GMT (Updated on: 27 Nov 2022 4:44 AM GMT)
Jaggery Benefits: ज्यादा भी ना खा लें गुड़, फायदे की जगह कर सकता है भारी नुकसान, देखिए
X

JAGGERY SIDE EFFECTS: गुड़ को सालों से कई तरह के जिस्मानी फ़ायदे के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. दादी-नानी के घरेलू नुस्खों से लेकर आयुर्वेद चिकित्सा तक, गुड़ के कई तरह के फ़ायदे का जिक्र मिलता है. इतना ही नहीं डायबिटीज़ से मुतास्सिर लोगों को चीनी की जगह गुड़ के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. कई रिसर्च में सामने आया है कि गुड़ में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. लिहाज़ा गुड़ का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. पेट की दिक्कतों से लेकर शारीरिक ताक़त को बढ़ाने तक, कई परेशानियों का अचूक इलाज है गुड़. आयुर्वेद में तो गुड़ के ताक़तवर औषधीय गुणों की तस्दीक़ होती है. यहां तक कि माहिरीन कहते हैं कि कई तरह की सेहत से मुताल्लिक़ दिक्कतों के शुरुआती इलाज के तौर पर भी गुड़ को सालों से इस्तेमाल में लाकर फ़ायदा उठाया जा रहा है. लेकिन हमारी इस रिपोर्ट में आपको हम बताएंगे बेशुमार फायदे पहुंचाने वाले गुड़ से होने वाले नुकसान के बारे में.

नक़ली गुड़ से सावधान !

आजकल बाजार में नकली खाद्य पदार्थों की भरमार है. ऐसे में अगर आप गुड़ खाते हैं और वो नमकीन लगता है स्वाद में तो उसे ना खाएं. क्योंकि यह आपके लीवर और किडनी को खराब कर सकता है. इससे डायबिटीज़ के मरीज़ों को भी नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि नकली गुड़ में चीनी की मिकदार ज़्यादा होती है. ऐसे में ये जिस्म में ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करेगा. नकली गुड़ खाने के बाद आपको हाथ पैर में रैशेज भी नजर आ सकते हैं. इससे सिरदर्द भी हो सकता है. इसको खाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है. क्योंकि 10 ग्राम गुड़ में 40 ग्राम कैलोरी होती है. वहीं, इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर में सूजन को बढ़ा सकता है. इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें. गठिया और जोड़ों के दर्द में इसको नहीं खाना चाहिए.

लापरवाही पड़ सकती है भारी

अगर गुड़ बनाने में लापरवाही बरती गई होगी तो इसके खाने आंतों में कीड़े या पैरासाईट्स हो सकते हैं. अक्सर गुड़ बनाने में साफ सफाई को लेकर कोताही हो जाती जिससे जरासीम (किटाणु)पनप सकते हैं जो ज़ाहिर है कि सेहत के लिए काफी ख़तरनाक साबित हो सकते हैं. ग़ुड़ संक्रमण का सबब भी बन सकता है. वाज़े हो कि गुड़ को गन्ने के रस से तैयार किया जाता है. यह ज्यादातर इस तरह से तैयार किया जाता है कि सेहत के लिए ख़तरा पैदा हो सकता है. कई बार गुड़ तैयार किए जाने वाले कच्चे माल को ठीक से साफ भी नहीं किया जाता जिससे बीमारियां होने का खतरा बना रहता है.

ब्लड शुगर को बढ़ाता है गुड़

किसी भी भी चीज की अति खराब होती है और गुड़ के साथ भी यही है. अगर आप डायबिटीज़ के मरीज हैं तो इसका ज़्यादा इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदेय होगा. बेशक़ गुड़ एक क़ुदरती स्वीटनर ज़रूर है और इसमें कई पोषक तत्व होते हैं लेकिन फिर भी यह पूरी तरह से सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. यहां ये जानना ज़रुरी है कि 100 ग्राम गुड़ में करीब 10-15 ग्राम फ्रुक्टोज होता है. और इसका रोजाना इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकार होगा. अधिक गुड़ खाने से आपके शरीर में सूजन आ सकती है. बता दें कि गुड़ में शुगर की मिकदार काफी ज़्यादा होती है और अगर आप इसे ज्यादा खाते हैं तो इससे पैर, पंजों में और हाथों में सूजन आ सकती है.

फूड एलर्जी का खतरा, सूजन की हो सकती है दिक्कत

कई बार ज़रुरत से ज़्यादा गुड़ आपके जिस्म में जाकर आपके इम्यून सिस्टम को डिस्टर्ब कर देता है. जिससे फूड एलर्जी हो जाती है. इससे डाईजेशन में गड़बड़ी हो सकती है. पेट की और शिकायतें भी शुरू हो सकती है या कभी स्किन पर रिएक्शन हो सकते हैं. ज्यादा गुड़ . कभी कभी गुड़ के इस्तेमाल से पेट में दर्द, सर्दी खांसी, मचली, सिर में दर्द और उल्टी जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

वज़न बढ़ाता है गुड़, हो सकती है क़ब्ज की परेशानी

डाईट कॉशियस लोग कई बार ये सोचकर गुड़ का इस्तेमाल करते हैं कि इससे उनका डाइट प्लान खराब नहीं होगा. लेकिन, ऐसा नहीं है. गुड़ से वज़न भी बढ़ता है, लेकिन यह तब होता है जब आप एक ज़रुरत से ज़्यादा इसका इस्तेमाल करते है. ज़रुरत से ज्यादा गुड़ डाईज़ेशन सिस्टम को ख़राब कर सकता है. गुड़ एक ऐसा स्वीटनर है जो गर्म होता है और ज़्यादा खाने से जिस्म में गर्मी बढ़ सकती है.

सर्दियां शुरु होते ही लोग गुड़ का इस्तेमाल बढ़ा देते हैं. लेकिन गुड़ के इन नुकसान के बारे में जानकर, सावधानी से गिड़ का इस्तेमाल करने की ज़रुरत है. क्योंकि ज़रा सी लापरवाही आपकी सेहत क़राब कर सकती है.

Alok Srivastava

Alok Srivastava

Next Story