×

Joint Pain Relief Tips:सर्दियों में बढ़ जाती है जोड़ों में दर्द की समस्या, इन उपायों से पाएं छुटकारा

Joint Pain Relief Tips: सर्दियों में जोड़ों में दर्द की समस्या ज्यादा होने लगती है। दरअसल ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों का दर्द होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 17 Nov 2022 9:12 AM GMT
Tips for joint pain relief
X

Joint pain relief tips (Image: Social Media)

Joint Pain Relief Tips: सर्दियों में जोड़ों में दर्द की समस्या ज्यादा होने लगती है। दरअसल ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों का दर्द होता है। ठंडी हवा के कारण भी होता है। इसके कारण मांसपेशियों में अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है। लेकिन कुछ उपायों से जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं वे उपाय:

गर्म पानी से करें स्नान

सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाने से जोड़ों के दर्द से बड़ी राहत मिलती है। दरअसल गर्म पानी आर्थराइटिस के मरीजों को बहुत राहत पहुंचाता है क्योंकि इससे आपके जोड़ और मांसपेशियों को बड़ा आराम मिलता है। लेकिन ध्यान रखें कि आपकी बॉडी के तापमान को नॉर्मल होने में समय लगता है, इसलिए कोल्ड टेंपरेचर से निकलकर तुरंत गर्म पानी से नहाने की भूल कभी ना करें।

विटामिन डी है जरूरी

सर्दियों के मौसम में ही नहीं कभी भी विटामिन डी का सेवन बेहद फायदेमंद और जरूरी माना जाता है। बता दें शरीर में विटामिन डी की कमी से शरीर दर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए धूप सेंक सकते हैं, दूध, दही और अंडे का सेवन भी कर सकते हैं।

शरीर को रखें गर्म

सर्दी के मौसम में सेहत का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में अपने पूरे बदन को गर्म कपड़ों से ढककर रखना चाहिए क्योंकि शरीर गर्म रहने से जोड़ों का दर्द कम होगा।

Joint Pain

साथ ही हथेली और घुटनों को अच्छे से और पूरी तरह कवर करें। साथ ही पैरों में मोजें पहनकर रखें खुनकी ठंड में ऐसी ही सावधानियां जोड़ों के दर्द से राहत देती हैं।

हाइड्रेशन और संतुलित आहार का सेवन

दरअसल डिहाइड्रेशन के कारण थकान और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। ऐसे में पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन बनाए रखें। इसके लिए कैल्शियम और विटामिन डी सहित आवश्यक पोषक तत्वों के साथ संतुलित आहार हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। बता दें अधिक नमक, चीनी, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपको अपने आहार से पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी नहीं मिल पा रहा है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह करें।

एक्सरसाइज करें

सर्दी के मौसम में हड्डियों की समस्याओं और दर्द से बचने के लिए एक्सरसाइज और सैर करना बहुत जरूरी है क्योंकि टहलने से ना सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक क्षमता भी बढ़ जाती है, साथ ही तनाव भी दूर होता है। ऐसे में वजन उठाने वाली कसरत, चलना, दौड़ना, सीढ़ियां चढ़ना, ये व्यायाम हर उम्र में हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में लाभदायक हैं। ध्यान रखें जो लोग ठंड में धूप नहीं सेंकते हैं या व्यायाम नहीं करते हैं, उनमें यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है। इसलिए ऐसे में दर्द से बचने के लिए रोजाना सैर करना बेहद आवश्यक है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story