×

Kidney Cancer: किडनी कैंसर के प्रकार, उनके लक्षण और कारण

Kidney Cancer 2023: यह अन्य अंगों में भी फैल सकता है यदि प्रारंभिक अवस्था में वृद्धि की जाँच नहीं की जाती है।गुर्दे का कैंसर अपने प्रारंभिक चरण में कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखा सकता है, लेकिन जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है, लक्षण स्पष्ट हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Feb 2023 11:26 AM GMT
Kidney Cancer Symptoms
X

Kidney Cancer Symptoms (Image: Social Media)

Kidney Cancer: गुर्दे शरीर में महत्वपूर्ण कार्य करते हैं और अंग को कोई भी नुकसान हमारे रक्त में अशुद्धियों को बढ़ा सकता है। जब रक्त शुद्धिकरण बाधित होता है तो यह कई बीमारियों को जन्म देता है और अन्य अंगों को भी प्रभावित करता है। किडनी कैंसर इन असामान्य कोशिकाओं के अनियंत्रित विकास के बाद गुर्दे की कोशिकाओं में परिवर्तन के परिणामस्वरूप विकसित होता है। यह अन्य अंगों में भी फैल सकता है यदि प्रारंभिक अवस्था में वृद्धि की जाँच नहीं की जाती है।गुर्दे का कैंसर अपने प्रारंभिक चरण में कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखा सकता है, लेकिन जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है, लक्षण स्पष्ट हो सकते हैं।

किडनी कैंसर के प्रकार

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार किडनी कैंसर चार प्रकार के होते हैं। वे हैं:

रेनल सरकोमा

गुर्दे का सार्कोमा गुर्दे के कैंसर का सबसे कम सामान्य प्रकार है। यह गुर्दे के संयोजी ऊतक में शुरू होता है। अगर जल्दी इलाज नहीं किया गया तो यह आसपास के अंगों और हड्डियों में फैल सकता है।

रेनल सेल कार्सिनोमा (आरसीसी)

वयस्कों में गुर्दे के कैंसर का सबसे आम प्रकार, आरसीसी एक गुर्दे में एक ट्यूमर के रूप में विकसित होता है। लेकिन, सही समय पर जांच न होने पर यह दोनों किडनी को प्रभावित कर सकता है। आरसीसी उन कोशिकाओं में विकसित होता है जो गुर्दे की नलिकाओं को पंक्तिबद्ध करती हैं और आरसीसी का सबसे सामान्य प्रकार क्लियर सेल आरसीसी या सीसीआरसीसी है।

विल्म्स ट्यूमर

यह ज्यादातर बच्चों में पाया जाता है। मेयो क्लिनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, 3-4 साल की उम्र के बच्चों में पाया जाने वाला यह एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है। यह जीन म्यूटेशन के कारण हो सकता है। जीन परिवर्तन के कारण गुर्दे की कोशिकाएं ट्यूमर में विकसित हो जाती हैं जिससे कैंसर हो जाता है।

संक्रमणकालीन सेल कार्सिनोमा (टीसीसी)

यह कैंसर का प्रकार उस क्षेत्र में शुरू होता है जहां मूत्रवाहिनी गुर्दे के मुख्य भाग से जुड़ती है। यूरेटर वह ट्यूब है जो मूत्र को गुर्दे से मूत्राशय तक ले जाती है। क्षेत्र को रीनल पेल्विस कहा जाता है और टीसीसी मूत्राशय को भी प्रभावित कर सकता है।

किडनी कैंसर के लक्षण

गुर्दे का कैंसर अपने प्रारंभिक चरण में कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखा सकता है, लेकिन जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है, लक्षण स्पष्ट हो सकते हैं। कुछ लक्षणों में शामिल हैं:

-आपके मूत्र में रक्त (हेमट्यूरिया)

-थकान

-कमर में तेज दर्द

-भूख में कमी

-आपके गुर्दे के क्षेत्र में एक गांठ या द्रव्यमान

-अच्छा महसूस न करने का एक सामान्य भाव

-खून की कमी

-वजन घटना

-हड्डी में दर्द

-उच्च रक्तचाप

-कम श्रेणी बुखार

-उच्च कैल्शियम

धूम्रपान, मोटापा, उच्च रक्तचाप और पारिवारिक इतिहास गुर्दे के कैंसर के कुछ मुख्य कारण हैं और इसके लक्षणों पर नजर रखने की जरूरत है। यदि लक्षण स्पष्ट हैं, तो डॉक्टर से मिलें और निदान की पुष्टि करने के लिए परीक्षण करवाएं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story