×

Kidney Signs and Symptoms: सावधान! ये संकेत बताते हैं आपकी किडनी अभी नहीं है उतनी स्वस्थ

Kidney Signs and Symptoms: किन जब आपकी किडनी ठीक से काम नहीं करती है, तो आपके शरीर में कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Jan 2023 1:59 PM GMT
Kidney Failure Symptoms
X

Kidney ( Image: Social Media)

Kidney Signs and Symptoms: गुर्दे रक्त के शुद्धिकरण और शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को खत्म करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। लेकिन जब आपकी किडनी ठीक से काम नहीं करती है, तो आपके शरीर में कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

यहां वे संकेत दिए गए हैं जो क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित होने के आपके जोखिम का संकेत देते हैं:


आप अधिक थके हुए हैं

आपके पास कम ऊर्जा है या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है यह एक बुरा संकेत है। गुर्दे के कार्य में गंभीर कमी से रक्त में विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों का निर्माण हो सकता है। इससे लोग थका हुआ और कमजोर महसूस कर सकते हैं।


आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार है

स्वस्थ किडनी कई महत्वपूर्ण काम करती है। वे आपके शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालते हैं, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं और आपके रक्त में खनिजों की सही मात्रा को बनाए रखने का काम करते हैं। सूखी और खुजली वाली त्वचा खनिज और हड्डी की बीमारी का संकेत हो सकती है जो अक्सर उन्नत गुर्दे की बीमारी के साथ होती है, जब गुर्दे आपके रक्त में खनिजों और पोषक तत्वों का सही संतुलन नहीं रख पाते हैं।


आप अपने पेशाब में खून देखते हैं

"स्वस्थ गुर्दे आमतौर पर मूत्र बनाने के लिए रक्त से अपशिष्टों को छानते समय शरीर में रक्त कोशिकाओं को रखते हैं, लेकिन जब गुर्दे के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ये रक्त कोशिकाएं मूत्र में "रिसाव" करना शुरू कर सकती हैं। किडनी की बीमारी के संकेत के अलावा, मूत्र में रक्त ट्यूमर, गुर्दे की पथरी या संक्रमण का संकेत हो सकता है।


आपका पेशाब झागदार है

मूत्र में अत्यधिक बुलबुले - विशेष रूप से वे जिन्हें दूर जाने से पहले आपको कई बार फ्लश करने की आवश्यकता होती है - मूत्र में प्रोटीन का संकेत देते हैं। यह झाग उस झाग की तरह लग सकता है जिसे आप अंडे को फोड़ते समय देखते हैं, क्योंकि मूत्र में पाया जाने वाला सामान्य प्रोटीन, एल्ब्यूमिन, वही प्रोटीन है जो अंडे में पाया जाता है।


आपकी मांसपेशियां ऐंठन कर रही हैं

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन बिगड़ा हुआ गुर्दा समारोह के परिणामस्वरूप हो सकता है। उदाहरण के लिए, कम कैल्शियम स्तर और खराब नियंत्रित फास्फोरस मांसपेशियों में ऐंठन में योगदान कर सकते हैं।


आपकी टखनों और पैरों में सूजन है

कम गुर्दा समारोह से सोडियम प्रतिधारण हो सकता है, जिससे आपके पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है। निचले छोरों में सूजन हृदय रोग, यकृत रोग और पुरानी पैर की नसों की समस्याओं का भी संकेत हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story