×

Orchid Flower Benefits: आर्किड फूल के सेवन से सेहत को होता है 5 गजब का फायदा

Orchid Benefits: आर्किड का फूल किसे पसंद नहीं होता। आर्किड खूबसूरत फूल है,जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। भारत में असम,मेघालय,पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और केरल में होता है।

Anupma Raj
Published on: 30 July 2022 4:35 PM GMT (Updated on: 30 July 2022 4:36 PM GMT)
Benefits of Orchid Flower
X

Orchid Flower (Image: Social Media)

Orchid Flower Benefits: आर्किड का फूल किसे पसंद नहीं होता। आर्किड एक बेहद ही खूबसूरत फूल है, जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। आर्किड फूल थाईलैंड, ब्राजील, हवाई, भारत, मलेशिया, मैक्सिको, फिलीपींस, जापान, पेरू में उगते हैं। भारत में इसे असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और केरल में उगाया जाता है। आर्किड फूल को ज्यादातर सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन उनके जादुई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होगी। ऐसे में आइए जानते हैं आर्किड फूल के सेवन से सेहत को क्या फायदा होता है:

अल्सर करें ठीक

आर्किड के इस्तेमाल से पेट के अल्सर को ठीक करने में मदद मिलता है। दरअसल ऑर्किड के पत्तों का उपयोग करके अपच और पेट के अल्सर की दवा तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आर्किड के पत्तों को पीसकर फिर इसमें अदरक और ब्राउन शुगर और एक गिलास पानी डालकर कुछ देर तक उबालें। इसे छानकर रोज सेवन करें। इसके सेवन से पेट के अल्सर, अपच ठीक हो जाता है और पेट के कीड़ों को मारने में भी यह मददगार है।

वेट लॉस में लाभदायक

वेट लॉस करने में आर्किड का फूल मदद करता है। दरअसल एक कप पानी में कुछ ऑर्किड की जड़ें लें और फिर इस पानी को आधा कप होने तक उबालें। फिर इस पानी का सेवन नियमित रूप से करने से आपका वजन कम हो जाएगा। वजन कम करने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज इस पानी का सेवन करें।

अपच से राहत

अपच की समस्या से छुटकारा पाने में आर्किड का फूल बेहतरीन विकल्प है। यह बच्चों में अपच के लिए सबसे अच्छे उपाय के रूप में काम करता है। आमतौर पर अपच की समस्या में पेट दर्द से गुजरना पड़ता है। आर्किड के फूलों में फाइबर और तरल पदार्थ की मात्रा दस्त, कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है।

आंख के लिए फायदेमंद

आंख के लिए आर्किड के फूल बहुत ही फायदेमंद हैं। दरअसल आर्किड के पत्ते और फूल विटामिन सी और विटामिन ई से भरे होते हैं जो आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं । आर्किड का सेवन दृष्टि को बढ़ा सकता है और आपको मोतियाबिंद जैसे नेत्र रोगों से बचा भी सकता है। इसलिए अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आर्किड के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बहुत ही लाभ मिलेगा।

त्वचा के लिए लाभकारी

अगर आपको हेल्दी स्किन चाहिए तो आप आर्किड के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए ऑर्किड काफी फायदेमंद हो सकता है। आर्किड में मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ बनाएं रखने में मददगार होता है। साथ ही झुर्रियों और त्वचा की समस्या को भी दूर रखता है। इसके अलावा, आप ग्लोइंग इफेक्ट पाने के लिए भी अपने फेस मास्क में आर्किड के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद साबित होगा।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story