×

Protein Shake Side Effects: हार्ट अटैक का कारण बन रहा है प्रोटीन शेक, जानें हार्ट को कैसे करता है कमजोर

Protein Shake Side Effects: प्रोटीन का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है लेकिन बहुत अधिक सेवन मुश्किलें भी बढ़ा सकता है।प्रोटीन शेक का अधिक सेवन करना खतरनाक होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 20 Nov 2022 12:50 PM GMT (Updated on: 20 Nov 2022 1:15 PM GMT)
Side effects of protein Shake
X

Protein Shake (Image: Social Media)

Protein Shake Increase Heart Attack: प्रोटीन का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है लेकिन बहुत अधिक सेवन मुश्किलें भी बढ़ा सकता है। दरअसल शरीर की मांसपेशियों को मजबूत और हेल्दी बनाने के लिए प्रोटीन (Protein) का सेवन जरूरी है। कई लोग जिम, और एक्सरसाइज करते हैं, इस दौरान प्रोटीन शेक का अधिक सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

वहीं कुछ लोग सीमित मात्रा में ही प्रोटीन लेते हैं। लेकिन अधिक प्रोटीन शेक का सेवन करना हृदय की गतिविधि को प्रभावित कर सकता है और कार्डियक अरेस्ट और हृदय अटैक की समस्याओं को जन्म दे सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो हाई प्रोटीन हाई फैट, हाई ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर का कारण बन जाता है। जो हार्ट को बुरी तरह से प्रभावित करता है।

ध्यान रखें कि वर्कआउट सेशन के एक घंटे के भीतर या अधिक देर तक प्रोटीन ना लेने से रिकवरी के दौरान मसल ग्रोथ कम हो सकती है या रुक जाती है। वहीं एक आम व्यक्ति को उसके शरीर के वजन के अनुसार प्रति किलो 0.8 ग्राम प्रोटीन के सेवन की सलाह दी जाती है। लेकिन जब अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो यह आपके फिटनेस रुटीन के हिसाब से बदल जाता है। ऐसे में जो लोग रोज किसी भी फिजिकल गतिविधि को एक घंटे से ज्यादा समय के लिए करते हैं, उन्हें उनके बॉडी वेट के अनुसार प्रति किलो 1-1.2 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

वहीं एक्सपर्ट की राय माने तो एक वयस्क व्यक्ति को हर दिन 50 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है जबकि एक महिला को 46 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता है। महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले कम पड़ती है हालांकि गर्भावस्था के समय में यह आवश्यकता बढ़कर 72 ग्राम प्रोटीन प्रतिदिन की हो जाती है। प्रोटीन का उचित और सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

प्रोटीन शेक के साइड इफेक्ट्स

लो ब्लड प्रेशर की समस्या

त्वचा संबंधी समस्या

डिहाइड्रेशन होना

लीवर की बीमारी होने का खतरा

गैस की समस्या

आंत से जुड़ी समस्या होना

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story