×

Secondary Infection in Kids: बच्चों में द्वितीयक संक्रमण होते हैं बेहद खतरनाक, जानें विशेषज्ञों की राय

Secondary Infection in Kids: बच्चों में द्वितीयक संक्रमण के बढ़ते मामलों और इसके बारे में कुछ करने की आवश्यकता पर चर्चा की।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2022 11:36 AM GMT
Secondary Infection in Kids
X

Secondary Infection in Kids (Image credit: social media)

Secondary Infection in Kids : मौसम में बदलाव ने कई बीमारियों और संक्रमणों को जन्म दिया है, जिससे बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित होते दिख रहे हैं। डॉक्टर के अनुसार प्राथमिक संक्रमण जितना चिंताजनक और परेशान करने वाला होता है, उतना ही चिंताजनक माध्यमिक संक्रमण भी हो सकता है। बच्चों में द्वितीयक संक्रमण के बढ़ते मामलों और इसके बारे में कुछ करने की आवश्यकता पर चर्चा की। लेकिन इससे पहले कि हम इसे रोकने के तरीकों और ध्यान में रखने वाली बातों पर ध्यान दें, यहाँ पर द्वितीयक संक्रमण क्या हैं, इस बारे में बताया गया है।

एक द्वितीयक संक्रमण क्या है?

विशेषज्ञों के अनुसार एक द्वितीयक संक्रमण एक संक्रमण है जो वापस आता है या एक संक्रमण है, जो इसलिए होता है क्योंकि एक प्राथमिक संक्रमण ने प्रतिरक्षा को गिरा दिया है। अब, बच्चे को खांसी है, बच्चे को बुखार है, बच्चे को वायरल है, बच्चे को प्राथमिक संक्रमण है। आप इसका इलाज एंटीबायोटिक के साथ या उसके बिना कर रहे हैं। दवाएं चल रही हैं, आप कर रहे हैं।" डॉक्टर बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाने और अपने बच्चे का परीक्षण करवाने पर जोर देते हैं ताकि द्वितीयक संक्रमण से बचा जा सके।

द्वितीयक संक्रमण के 3 मुख्य कारण

डॉक्टर के मुताबिक सेकेंडरी इंफेक्शन तीन कारणों से हो सकता है।

नंबर 1: प्राथमिक संक्रमण वायरल था, जिसने रोग प्रतिरोधक क्षमता को गिरा दिया। शरीर वायरस से लड़ता है, लेकिन कम प्रतिरक्षा के कारण एक और बग उठा लेता है।

नंबर 2: बच्चे को दी गई एंटीबायोटिक की प्रारंभिक खुराक केवल अस्थायी रूप से काम करती है, जिससे कीड़े अपनी ताकत वापस पा लेते हैं और बीमारी के दूसरे प्रकरण का कारण बनते हैं।

नंबर 3: एंटीबायोटिक प्रतिरोध, जहां मानक एंटीबायोटिक अब काम नहीं करता है।

सहायक

माध्यमिक संक्रमण से निपटने के लिए विशेषज्ञ माता -पिता को सलाह देते हैं कि यदि वे फिर से बीमार पड़ते हैं और बुखार न होने के 24 -36 घंटों के बाद बुखार आता है, तो वे अपने बच्चों का परीक्षण करवाएं।

इसके अलावा, वह माता-पिता को चेतावनी देता है कि अगर उनके बच्चे एक या दो दिन में बेहतर हो जाते हैं तो एंटीबायोटिक दवाओं को बंद न करें।

इसके अलावा, बाल रोग विशेषज्ञ ठीक होने के तुरंत बाद बच्चों को बाहर न भेजने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पोस्ट-वायरल कम प्रतिरक्षा चरण के दौरान, बच्चे द्वितीयक संक्रमण उठाते हैं।

बच्चों को संक्रमण के 5-7 दिनों के बाद ही अपनी दिनचर्या फिर से शुरू करने की अनुमति देने की सलाह देते हैं। ठीक होने के पहले 24 घंटों के दौरान बच्चों को कठोर व्यायाम या तनाव के अधीन नहीं होना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story