×

Tips for Healthy Heart: दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहद असरदार हैं ये घरेलू उपाय

Tips for Healthy Heart: नियमित जीवनशैली , अत्यधिक बाहर का खाना खाने, बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने, नमक का ज्यादा सेवन करने और कोल्ड ड्रिंक्स या शराब आदि का अधिक सेवन करने से दिल को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Sep 2022 9:03 AM GMT
Heart attack signs
X

Heart attack Symptoms (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Tips for Healthy Heart: दिल को हमारे शरीर का बेहद ख़ास महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। अगर दिल फंक्शन करना बंद कर दे, तो व्यक्ति का जीवन लीला तुरंत खत्म हो जाती है। इसलिए आपको अपने हार्ट का विशेष ख्याल भी रखना चाहिए। बता दें कि अनियमित जीवनशैली , अत्यधिक बाहर का खाना खाने, बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने, नमक का ज्यादा सेवन करने और कोल्ड ड्रिंक्स या शराब आदि का अधिक सेवन करने से दिल को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचता है। अगर आप अपने हार्ट को स्वस्थ बनाये रखना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ विशेष उपायों या कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी आप लंबे समय तक अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

तो आइये जानते हैं कि दिल को स्वस्थ बनाये रखने के लिए ये उपाय हैं महत्वपूर्ण

धूम्रपान का सेवन न करें

ये तो जगज़ाहिर हैं कि धूम्रपान आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। बता दें कि ये आपके हार्ट की हेल्थ पर भी सीधा असर डालता है। लगातर धूम्रपान करने से हार्ट संबंधित बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है। उल्लेखनीय है कि धूम्रपान और तंबाकू आपके रक्त वाहिकाओं और हृदय को नुकसान पहुंचाने के साथ हार्ट अटैक के खतरे को भी कई गुना बढ़ा देता है।

जरूर करें एक्सरसाइज

रोज़ाना एक्सरसाइज करने से आपका शरीर फिट रहने के साथ आपके दिल को भी स्वस्थ बनाये रखने में बेहद मदद मिलती हैं। नियमित रूप से सुबह या शाम एक्सरसाइज करने से आप पूरे दिन एक्टिव रहने के साथ हृदय रोग होने का खतरे को कम करने में कामयाब हो सकते है। लेकिन अगर आपको हृदय से जुड़ी कोई बीमारी पहले से है, तो एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

भरपूर नींद

भरपूर नींद लेना भी हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। बता दें कि सोते समय शरीर के डैमेज सेल्स रिपेयर हो जाते हैं। इसलिए अपने हार्ट को हेल्दी बनाये रखने के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेना चाहिए । उल्लेखनीय है कि भरपूर नींद लेने से आप फ्रेश भी फील कर सकते है। इसके अलावा काम का किसी भी प्रकार का स्ट्रेस आप पर हावी नहीं हो सकता है । इतना ही नहीं नींद पूरी करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

हेल्थी और संतुलित डाइट

हेल्दी डाइट लेने से आपका शरीर और हृदय दोनों ही स्वस्थ बना रहता है। इसके अलावा हेल्दी डाइट लेने से आप कई प्रकार बीमारियों से भी बच सकते हैं।इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, नट्स और फलों को शामिल करना चाहिए । इन चीज़ों का सेवन आपके शरीर को मजबूत बनाने के साथ आपके हृदय को भी हेल्दी बनाये रखने में मदद करते हैं । गौरतलब है कि स्वस्थ हृदय के लिए नमक, बिस्किट, एल्कोहल और कोल्ड ड्रिंक्स पीने से भी खुद को बचाना चाहिए।

टेंशन / तनाव

टेंशन / तनाव का सीधा असर आपके दिल पर पड़ता है। दरअसल बता दें कि अत्यधिक तनाव लेने से आपके शरीर में कई ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते है्ं, जो आपके हार्ट को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इसके अलावा अधिक तनाव के कारण भी आपका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ जाता है, जो आपके हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित होता है। उल्लेखनीय है कि अत्यधिक तनाव लेने से हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है। बता दें कि अत्यधिक तनाव रहने से आपका मन किसी काम में भी नहीं लगता है। इस से बचने के लिए यह बेहद जरुरी है कि जीवन में चल रही समस्यााओं का समाधान निकाल कर परिवार या दोस्तों से इस विषय पर अवश्य बात करें। इसके अलावा मेडिटेशन (ध्यान) करने से भी तनाव कम करने का बेहद आसान उपायों में से एक माना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story