×

Unhealthy Heart Habits: 6 बुरी आदतें जो आपके दिल को कर सकती हैं बहुत खराब

Habits Bad For Heart: हृदय रोग के कई संभावित कारण हैं, जिनमें आनुवंशिक हृदय की स्थिति, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल आदि शामिल हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Nov 2022 1:13 AM GMT
Habits Bad For Heart
X

Habits Bad For Heart (Image credit: social media)

Unhealthy Heart Habits: हृदय रोग दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है। स्वास्थ्य समस्याओं और संबंधित मौतों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हृदय रोग के कई संभावित कारण हैं, जिनमें आनुवंशिक हृदय की स्थिति, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड शुगर, अस्वास्थ्यकर आहार, शारीरिक निष्क्रियता आदि शामिल हैं। हमारी कई बुरी आदतें हृदय को नुकसान पहुँचा सकती हैं और हृदय रोग के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

इसमे शामिल है:


तम्बाकू-सिगरेट पीना

हार्ट रिदम नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि धूम्रपान करने वाला तंबाकू हृदय संबंधी प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसमें अतालता विकसित होने का जोखिम भी शामिल है।


ई-सिगरेट का उपयोग

ई-सिगरेट दिल के लिए भी सुरक्षित नहीं है। यूसीएसएफ के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में कहा गया है कि वे तम्बाकू सिगरेट के समान हानिकारक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।


मारिजुआना उपयोग

इसी अध्ययन में पाया गया कि मारिजुआना सिगरेट के धुएं के संपर्क में आने से दिल की कार्यक्षमता बिगड़ गई और चूहों में रक्तचाप बढ़ गया।


अत्यधिक शराब का सेवन

शराब के अत्यधिक सेवन को उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, स्ट्रोक के साथ-साथ टाइप 2 मधुमेह के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है।


वसायुक्त भोजन करना

वसायुक्त भोजन आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। विशेष रूप से, संतृप्त वसा, एक प्रकार का आहार वसा जो मक्खन, ताड़, पनीर और लाल मांस जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।


खराब नींद

अपर्याप्त नींद या खराब नींद की गुणवत्ता भी आपके रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और इस प्रकार हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकती है

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story