×

Kidney Damage Symptoms: शरीर में दिख रहे ये संकेत करते है किडनी डैमेज को ओर इशारा

Kidney Damage Symptoms: किडनी खराब होने से पहले शरीर में कई तरह से संकेत नजर आने लगते हैं। हालांकि कई बार हम इन संकेतों को इग्नोर कर देते हैं। इन लक्षणों को गंभीरता से लेना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 8 Sep 2022 4:38 AM GMT
Kidney Treatment
X

Kidney Damage Symptoms and Signs (Image: Social Media)

Kidney Damage Symptoms: किडनी खराब होने से पहले शरीर में कई तरह से संकेत नजर आने लगते हैं। हालांकि कई बार हम इन संकेतों को इग्नोर कर देते हैं। बता दे कि दुनिया भर में लाखों लोग किडनी की बीमारी के साथ जी रहे हैं और ज्यादातर लोगों को पता तक नहीं होता है। हालांकि इन लक्षणों को गंभीरता से लेने से जान बचाई जा सकती है। किडनी की समस्या होने के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से है वे लक्षण, जिन्हें नहीं करना चाहिए इग्नोर :

थकान

लगातार थकान होने की समस्या किडनी डैमेज की ओर इशारा करते हैं। हालांकि थकान होने के कई कारण हो सकते हैं और इसलिए अगर यह समस्या आपको बार-बार हो रहें हैं तो इसकी करवा लें। किडनी की बीमारी के कारण लोगों को थकान महसूस हो सकती है।

अनिद्रा

अच्छी नींद आने का एक कारण किडनी डैमेज भी होता है। साथ ही, अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं, तो अनिद्रा की शिकायत आपको हो सकती है।

त्वचा ड्राई होना

दरअसल मौसम में बदलाव के अलावा, त्वचा का रूखापन, खुजली और हर जगह धब्बे आपकी किडनी में कुछ गड़बड़ होने का संकेत देते हैं। अगर आपको कोई किडनी की समस्या है जिससे आप पीड़ित हैं, तो किडनी अपने कार्य को संतुलित नहीं कर पाएगी। ऐसे में ड्राई स्किन की समस्या ज्यादा होने पर किडनी की जांच करा सकते हैं।

पेशाब में खून आना

एक हेल्दी शरीर में, ब्लड किडनी द्वारा फ़िल्टर किया जाता है और अधिक विषैल तत्व मूत्र के रूप में बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर किडनी में कोई दिक्कत आती है तो ब्लड सेल्स यूरिन में रिसने लगते हैं।

झागदार यूरीन

अगर आपके शरीर में बहुत अधिक प्रोटीन है, तो किडनी इसे फ़िल्टर नहीं कर पाएंगे और यूरिन झागदार हो जाता है। यह किडनी डैमेज की ओर इशारा करता है।

आँखों में सूजन होना

हर बार नहीं लेकिन आँख में सूजन होने का एक कारण किडनी डैमेज भी है। अगर यह लगातार बना हुआ है, तो इसका मतलब है कि किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

भूख नहीं लगना

भूख नहीं लगना हमेशा यह दर्शाता है कि शरीर में कुछ गड़बड़ है। दरअसल यह तब भी होता है जब किडनी में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं क्योंकि यह ठीक से फिल्टर नहीं कर पाता है।

मांसपेशियों में ऐंठन होना

अगर आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो मांसपेशियों में ऐंठन किडनी की समस्याओं की ओर इशारा कर सकती है। इसलिए इस संकेत को भूलकर भी इग्नोर ना करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story