×

Winter Diet For Pregnant Women: गर्भवती महिलाओं को विंटर डाइट में इन खाद्य पदार्थों को जरूर करना चाहिए शामिल

Winter Diet For Pregnant Women: खाने के लिए सही खाद्य पदार्थ हर मौसम में बदलते हैं। इसलिए यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान गर्भवती हैं, तो यहां कुछ सुलभ, स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Jan 2023 2:05 AM GMT
Winter diet
X

Winter diet (Image credit: social media)

Winter Diet For Pregnant Women: आपका आहार एक स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, ताकि आप गर्भवती होने के दौरान फिट और स्वस्थ रहें, और आपके अंदर पल रहा बच्चा स्वस्थ हो और विकास के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर सके। एक रिसर्च के अनुसार, एक स्वस्थ गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए प्रत्येक दिन लगभग 300 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है।

खाने के लिए सही खाद्य पदार्थ हर मौसम में बदलते हैं। इसलिए यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान गर्भवती हैं, तो यहां कुछ सुलभ, स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपनी पैंट्री में स्टॉक करना चाहिए और अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। ये स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएंगे और संक्रमण को दूर रखने में मदद करेंगे।

तो आइये जानते हैं गर्भवती महिलाओं के विंटर डाइट

नट्स

अपने आहार में खूब सारे मेवे शामिल करें, खासकर सर्दियों के महीनों में। आप अखरोट, बादाम, काजू और खजूर खा सकते हैं। ये फाइबर, विटामिन और खनिजों जैसे फोलेट, पोटेशियम और आयरन के समृद्ध स्रोत हैं। बादाम हड्डियों और दांतों के विकास में सहायता करेगा। कैंडिड ड्राई फ्रूट्स से बचें जिनमें प्रोसेस्ड शुगर और साल्ट हो सकते हैं। मेवों का एक डिब्बा संभाल कर रखें और जब भी आपका स्नैकिंग का मन करे, उन्हें चबाएं।

अंडे

अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और सर्दियों के महीनों में विभिन्न व्यंजनों का आनंद लेने के लिए एकदम सही हैं। अंडे खाने वाली गर्भवती महिलाओं को कोलीन, ल्यूटिन, विटामिन बी12 और डी, राइबोफ्लेविन और फोलेट जैसे बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं। अंडे हड्डियों को मजबूत बनाने में भी योगदान करते हैं और आपके बच्चे की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में सहायता कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

सर्दियों के मौसम में बहुत सारी हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और मेथी आसानी से मिल जाती हैं। इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें और अपने शरीर को फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर करें। वे आवश्यक फोलिक एसिड भी प्रदान करते हैं, जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के जन्म दोषों के जोखिम को कम करता है।

मछली

सैल्मन और टूना जैसी वसायुक्त मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय कर सकते हैं। ये जिंक, सेलेनियम और विटामिन डी के भी अच्छे स्रोत हैं। मध्यम वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान मछली का सेवन आपके बच्चे के संज्ञानात्मक विकास में मदद कर सकता है।

फलियां और बीन्स

ये हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं और स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर हैं। बीन्स, मसूर, मटर और मूंगफली प्रोटीन, फाइबर, खनिज, आयरन और फाइटोकेमिकल्स के अच्छे स्रोत हैं। इनका सेवन करने से नई माताओं को अपने बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन करने में भी मदद मिल सकती है। वे माँ और बच्चे दोनों के लिए अधिक रक्त बनाने में माँ के शरीर का भी समर्थन करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story