×

Winter Hair Care Tips: इन 4 घरेलू टिप्स से सर्दियों में नहीं होंगे बाल रूखे और कमजोर

Winter Hair Care Tips:सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी और बाल ड्राई होना आम हो जाता है। जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों के साथ साथ स्किन से जुड़ी समस्या होने लगती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Oct 2022 9:31 AM GMT
Hair Care Tips for Winter
X

Winter Hair Care Tips (Image: Social Media)

Winter Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी और बाल ड्राई होना आम हो जाता है। जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों के साथ साथ स्किन से जुड़ी समस्या होने लगती है। ऐसे में अगर स्किन और बाल का ठीक से ख्‍याल रखा जाए तो बालों की चमक हमेशा बरकरार रहती है। तो आइए जानते हैं किन घरेलू टिप्स से सर्दियों में बालों को ड्राई और कमजोर होने से बचाया जा सकता है:

हीट और स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल ना करें

दरअसल हीट और हेयर स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करना हमेशा से ही बालों को नुकसान पहुंचाने वाला होता है। इसलिए सर्दियों के दौरान, बालों को नुकसान होने की अधिक संभावना होती है। इस दौरान स्टाइलिंग टूल के अधिक इस्तेमाल से बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

बालों को ट्रिम करवाना ना भूलें

दरअसल बालों को नियमित रूप से ट्रिम करना भी आवश्यक है, ताकि आपके बाल दो-मुंहे होने से बच जाएं। इसलिए सर्दी के मौसम में बालों को टूटने से रोकने का कोई जादुई तरीका नहीं है, बस आपको अपने बालों को ट्रिम करवाना चाहिए।

तेल का करें इस्तेमाल

दरअसल सर्दियों में हफ्ते में एक बार गुनगुने नारियल तेल या किसी भी तेल से बालों की मालिश जरूर करें। बता दे गुनगुने तेल से बालों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है जिससे बाल हेल्दी बने रहते है। दरअसल सर्दियों में शुष्क हवा और ठंडे मौसम के कारण हमारे बाल और सिर की त्वचा अधिक रूखी हो जाती है और रूसी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए एक अच्छा तेल और गुनगुने तेल की मालिश नमी बनाए रखती है, जिससे आपके सिर को और बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है।

बालों में करें शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल

दरअसल ज्यादातर लोग सर्दी के मौसम में बाल कम धोते हैं। लेकिन ऐसी गलती करने से बचना चाहिए। बता दे सर्दियों में सर्द हवाओं के कारण बाल काफी रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही सर्दी के मौसम में बालों को नहीं धोने से गंदगी जम जाती है। इसलिए बालों में शैंपू जरूर करें। हालांकि बालों को रोज धोने से बचना चाहिए क्योंकि रोजाना बाल धोने से बालों का नेचुरल ऑयल कम हो जाते है जिससे बाल रफ और बेजान नजर आते है। इसलिए सर्दी के मौसम में बालों को कम से कम दो बार जरूर धोना चाहिए। साथ ही ठंड के मौसम में कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि कंडीशनर के इस्तेमाल से बालों में चमक आती है, बाल शाइनी और मुलायम हो जाते है। ऐसे में ठंड के मौसम में बालों का रूखापन दूर करने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story