×

खुशखबरी: बच्चों पर 100 फीसदी असरदार है यह वैक्सीन, अध्ययन में सामने आए ये नतीजे

Corona Vaccine: बच्चों में फाइजर वैक्सीन को 100 फीसदी असरदार पाया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 15 July 2021 11:07 AM GMT
खुशखबरी: बच्चों पर 100 फीसदी असरदार है यह वैक्सीन, अध्ययन में सामने आए ये नतीजे
X

कोविड वैक्सीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Corona Vaccine: देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) की आशंका के बीच केंद्र और राज्य सरकारें लगातार महामारी के खिलाफ कोविड-19 वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही हैं। देश में फिलहाल तीसरे चरण (Third Phase Vaccination) का वैक्सीनेशन जारी है। अभी 18 से ऊपर के उम्र वालों का कोरोना टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) किया जा रहा है। हालांकि तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए भारत में बच्चों के वैक्सीन पर भी काम शुरू कर दिया गया है।

बता दें कि वैज्ञानिकों और डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर में सबसे ज्यादा छोटे बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में बच्चों के वैक्सीन पर काम तेजी से शुरू कर दिया गया है। देश के अलग अलग सेंटर्स में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल (Corona Vaccine Trial) किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सरकार का कहना है कि जल्द ही देश में बच्चों के लिए कोरोना के खिलाफ टीका उपलब्ध हो जाएगा।

बच्चों पर 100 फीसदी असरदार है यह वैक्सीन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चूंकि अभी बच्चों पर वैक्सीन का बहुत ज्यादा अध्ययन (Study) नहीं हुआ है, इसलिए उन्हें वैक्सीन फिलहाल के लिए नहीं दी जा रही है। ट्रायल के नतीजे सकारात्मक आने पर बच्चों का भी टीकाकरण (Vaccination) शुरू कर दिया जाएगा। जहां दुनियाभर में बच्चों का स्वास्थ्य और कोरोना से उनकी सुरक्षा चिंता का विषय बनी हुई है, इस बीच हाल ही में हुए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने एक वैक्सीन को बच्चों के लिए 100 फीसदी तक असरदार पाया है।

फाइजर वैक्सीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अध्ययन में 12-15 साल के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) को 100 फीसदी तक असरदार (Effective) पाया गया है। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन की मानें तो वैज्ञानिकों ने फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) को बच्चों पर काफी असरदार पाया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद 7 दिनों बाद बच्चों में वैक्सीन की प्रभाविकता 100 फीसदी के करीब देखने को मिली।

इस अध्ययन में 12 से 15 साल की उम्र के 2,260 किशोरों (Teens) को शामिल किया गया था। जिनमें से 1,131 को वैक्सीन (बीएनटी162बी2) और 1,129 को प्लेसीबो की खुराक दी गई। 1,308 प्रतिभागियों का वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद 2 महीने तक निरीक्षण किया गया। इस अध्ययन के आधार पर विशेषज्ञों ने फाइजर वैक्सीन की प्रभावशीलता 100 प्रतिशत पाई है। बता दें कि बच्चों पर यह अध्ययन अमेरिका में किया गया था।

इन देशों में बच्चों को दी जा रही फाइजर वैक्सीन

गौरतलब है कि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) से इजाजत मिलने के बाद अमेरिका में 12 साल और इससे अधिक उम्र के बच्चों को फाइजर वैक्सीन दी जा रही है। इसके अलावा चिली, कनाडा, जापान और इटली में भी बच्चों को फाइजर वैक्सीन दी जा रही है। यही नहीं दुबई और फिलीपींस ने भी इस वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story