सैनिटाइज़र खतरनाक: स्वास्थ्य मंत्रालय की बड़ी चेतावनी, न करें अधिक इस्तेमाल

क्या आपको पता है कि ज्यादा सैनिटाइटर का इस्तेमाल नुकसानदेह है। जी हां, हाल ही में सैनिटाइजर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है।

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना महामारी से जंग लड़ रही है। कोरोना से बचने के तमाम देशों में वैक्सीन पर ट्रायल चालू है, हालांकि ये लोगों के पास कब तक आएगा ये साफ नहीं हो पाया है। ऐसे में इससे बचने के लिए मास्क और सैनिटाइजर ही लोगों के पास हथियार के रूप में बचा है।

ये भी पढ़ें: भारत में नहीं टिकेंगे चाइनीज ऐप: अब इन पर लगा बैन, सरकार का तगड़ा एक्शन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा सैनिटाइटर का इस्तेमाल नुकसानदेह है। जी हां, हाल ही में सैनिटाइजर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है। दरसल स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल न करें। इसका बहुत अधिक उपयोग हानिकारक भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें: आउट ऑफ कंट्रोल हुआ कोरोना, कई राज्‍यों में फिर लॉकडाउन, यहां जनता कर्फ्यू लागू

सैनिटाइजर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ. आरके वर्मा ने कहा कि अपने आप को कोरोना से बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करें, बार-बार गर्म पानी पिएं और अपने हाथों को धोते रहें और बेवजह सैनिटाइज़र का उपयोग न करें।

अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है सैनिटाइज़र

गौतलब है कि जानकारों ने पहले भी चेतावनी दी थी कि सैनिटाइज़र का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जब साबुन और पानी उपलब्ध हो तो सैनिटाइज़र के बजाय साबुन और पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। सैनिटाइजर के अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Kargil : आखिरी सांस तक लड़ते रहे भारतीय जवान, ऐसी है शहादत की कहानी

देखा जाय तो पिछले लगभग छह महीने से कोरोना की वजह से हम ज्यादातर सैनिटाइजर पर निर्भर हो गए हैं। कामकाज के लिए बहार जाना हो या ऑफिस, हर जगह साबुन-पानी न होने से लोग सैनिटाइजर का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जहां तक संभव हो इसके अधिक उपयोग से बचें।

ये भी पढ़ें: आजम खान का बड़ा एलान: भूमि पूजन में न होने दिया शामिल, तो ले लूंगा समाधि

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App