जानिए क्या है सुपर फूड? रोजाना करें सेवन, जीवन भर रहेंगे स्वस्थ

‘हेल्दी लिविंग विद शरण’ के साथ लाइफस्टाइल एंड न्यूट्रिशियन कंसल्टेंट के तौर पर काम कर रहीं शालू निझावन ने लोगों को रोजाना पांच सुपरफूड खाने की एडवाइस दी है।

Published by Roshni Khan Published: January 20, 2021 | 10:05 am
food-h

जानिए क्या है सुपर फूड? रोजाना करें सेवन, जीवन भर रहेंगे स्वस्थ (PC: social media)

लखनऊ: अगर अपने आप को फिट रखना चाहते हैं तो आपको बस अपने खाने में अच्छी डाइट लेनी होगी। वैसे भी आज-कल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में किसी की के पास टाइम नहीं रहता है। लेकिन आजकल हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को डाइट में सुपरफूड खाने की एडवाइस देते हैं, लेकिन जैसे ही कोई सुपरफूड का नाम सुनता है वैसे ही उसके मन में महंगी या मुश्किल से मिलने वाली चीजें आ जाती हैं।

ये भी पढ़ें:पीटरसन ने टीम इंडिया को दी चेतावनी, कहा- अब होगा असली टीम से मुकाबला

लाइफस्टाइल एंड न्यूट्रिशियन कंसल्टेंट शालू निझावन बताती है

‘हेल्दी लिविंग विद शरण’ के साथ लाइफस्टाइल एंड न्यूट्रिशियन कंसल्टेंट के तौर पर काम कर रहीं शालू निझावन ने लोगों को रोजाना पांच सुपरफूड खाने की एडवाइस दी है। हमारे फिट तक चैनल के ज़रिए से इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने कुछ ऐसे सुपरफूड के नाम गिनाए जो मार्किट में सस्ते दाम पर बड़ी आसानी से मिल जाते हैं।

शालू निझावन के अनुसार, सिर्फ महंगे या मुश्किल से मिलने वाले फल-सब्जियों को सुपरफूड मान लेना सही नहीं है। किसी भी चीज को सुपरफूड कहने से पहले उसकी न्यूट्रिशियन वेल्यू को जरूर जांच लें। उनका कहना है कि तिल, तुलसी, मेथी, पुदीना, धनिया, गोभी, गाजर या मूली के पत्ते भी हमारे लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं। दूसरा, फाइबर और इंस्टैंट एनर्जी देने वाला कोई भी फल हमारे लिए सुपरफूड है।

फ्रेश ऑर्गेनिक वेजिटेबल्स हमारे तीसरे सुपरफूड होते हैं

उन्होंने बताया फ्रेश ऑर्गेनिक वेजिटेबल्स हमारे तीसरे सुपरफूड होते हैं। हमें अलग-अलग प्रकार और रंग के फल-सब्जियां खाना चाहिए। इनके हर रंग में अलग तरह के फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो कि हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। सीड्स यानी बीज हमारे चौथे सुपरफूड होते हैं। हमें अपनी डेली डाइट में हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर सीड्स जरूर शामिल करने चाहिए।

ये भी पढ़ें:PMAY: UP के 6.10 लाख लोगों को PM मोदी भेजेंगे तोहफा, खाते में भेजेंग 2,690 करोड़

आपको बता दे, बीन्स यानी फलीदार सब्जियां हमारा पांचवां सुपरफूड होती हैं। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बीन्स में बहुत तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इस पर एक्सपर्ट कहती हैं कि हमें रोजाना रात को एक बीन्स भिगोकर रखनी चाहिए, जिसे हम सुबह नाश्ते के वक्त खा सकें। थोड़े से बीन्स हमारी भूख को कंट्रोल करने में असरदार हैं, जिससे मोटापा और बहुत सी बीमारी शरीर से दूर रहती हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App